राष्ट्रीय एकता दिवस पर स्वयं सेवकों को दिलवायी शपथ …

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ : 9993454909

सुनील सिंह राठौर : नारायणपुर

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र केरलापाल, नारायणपुर द्वारा देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जयंती पर 31 अक्टूबर, दिन मंगलवार को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया।

उन्होंने कई भारतीय रियासतो को देश में मिलाने हेतु महत्वपूर्ण योगदान निभाया। जिसमें हैदराबाद सहित अन्य रियासत भी शामिल हैं। 550 से अधिक रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने की उनकी स्मारकीय उपलब्धि का सम्मान करने के लिए इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सरदार वल्लभभाई पटेल की विरासत का सम्मान करने के लिए भारत सरकार द्वारा 2014 में आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत की गई थी। इसी अवसर पर सभी अध्यापकगण, विद्यार्थियों एवं स्वयं सेवकों ने राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित कर अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से शपथ लिया।


डॉ. कृष्णा गुप्ता, अतिथि अध्यापक ने कहा देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को हमें आदर्श मानकर उनके बताए रास्ते पर चलना चाहिए। डॉ. नवनीत ध्रुवे ने कहा सरदार वल्लभ भाई पटेल को लौह पुरुष माना जाता है क्योंकि उन्होंने कभी हार नही मानी और अपने बातों में अडिग रहते थे, वे हमारे आदर्श पुरुष है। सूर्यकांत चौबे द्वारा समस्त अध्यापकगण, विद्यार्थियों एवं स्वयं सेवकों को सपथ दिलाई।


संपूर्ण कार्यक्रम का मार्गदर्शन अधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने कृषि महाविद्यालय एवं अनुसन्धान केंद्र केरलापाल, नारायणपुर की अध्यक्षता एवं मार्गदर्शन में किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि महाविद्यालय से अतिथि शिक्षक किशोर मंडल, डॉ.सुमित, डॉ. कृष्णा गुप्ता, सूर्यकांत चौबे, संजय सोनकर, डॉ. नवनीत एवं डॉ. प्रशांत बिझेकर के साथ साथ कृषि महाविद्यालय के स्वयं सेवकों में कीर्ति साहू, अश्लोक साहू, अंगद राज बग्गा, चमन लाल मरकाम, लक्ष्मी साहू एवं अन्य उपस्थित थे।

हमारे व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।👇

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG