विनेश के मेडल पर सुनवाई हुई,फैसला ओलिंपिक खत्म होने से पहले आने की उम्मीद…

भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील पर सुनवाई शुक्रवार को हुई। सूत्रों के अनुसार, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोटर्स (सीएएस) में तीन घंटे की सुनवाई के दौरान विनेश भी वर्चुअली मौजूद थीं। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की ओर से सीनियर वकील हरीश साल्वे ने उनका पक्ष रखा। अब फैसले का इंतजार है। विशेषज्ञों के अनुसार ओलिंपिक के अंत के पहले हर हाल में फैसला आ जाएगा। फाइनल मैच से पहले विनेश को 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया था। कोर्ट में विनेश ने ज्वॉइंट सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है।

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने शुक्रवार को कहा था, “हम विनेश के केस में प्रक्रियाएं तेजी से कर रहे हैं, लेकिन उनकी अपील पर एक घंटे में फैसला देना संभव नहीं है। इस मामले में पहले यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का पक्ष सुना जाना जरूरी है। फैसला डॉक्टर एनाबेल बेनेट को करना है, सभी पार्टियों के साथ आज मीटिंग करेंगे। उम्मीद है कि वे ओलिंपिक खत्म होने से पहले अपना फैसला सुना देंगे।”

थॉमस बाक का बयान- हम कोर्ट के निर्णय को मानेंगे
विनेश के मामले में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने ‘क्या एक भार वर्ग में दो सिल्वर दिए जा सकते हैं?’ इस सवाल पर कहा- ‘नहीं, यदि आप सामान्य रूप से एक वर्ग में दो सिल्वर मेडल दिए जाने के बारे में पूछ रहे हैं।

मुझे लगता है कि इंटरनेशनल फेडरेशन के नियम का पालन किया जाना चाहिए। वेट कट का फैसला यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का था। यदि हम 100 ग्राम के साथ अनुमति देते हैं तो 102 ग्राम के साथ क्यों नहीं देंगे। अब यह मामला कोर्ट में है। अब हम CAS के निर्णय का पालन करेंगे। फिर भी फेडरेशन को अपने नियमों को लागू करना है। यह उनकी जिम्मेदारी है।’

विनेश के मामले पर बात करते इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाक।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q