रेलवे ट्रैक के ऊपर लगे कॉपर कैटनरी बिजली तार चोरी,बांस के डंडे में आरी लगाकर काटते थे तार, कबाड़ी को 300 किलो बेचा,6 चोरो को पुलिस ने दबोचा…

रायगढ़ :

रायगढ़ के घरघोड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत रेलवे ट्रैक के ऊपर लगे कॉपर कैटनरी बिजली तार चोरी करने के मामले में 4 युवकों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से रेलवे तार को काटने का हेक्जा कटर, रेलवे का सामान कीमती 51,730, एक मोटर साइकिल पल्सर-150 और कैश 5,600 रुपए कुल कीमती 1,17,330 जब्त किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, रविवार को मुखबिर से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने ग्राम मुस्कुरा जंगल चौक चोक पारा के पास चार संदिग्ध युवक शशि भूषण बैरागी उर्फ छोटू, हरिदास बैरागी उर्फ बाबू, जागेश्वर राठिया उर्फ जग्गू और लखन राठिया को हिरासत में लिया। पूछताछ पर घरघोड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत कई स्थानों से रेलवे ट्रैक के ऊपर लगे कॉपर कैटनरी तार चोरी का खुलासा हुआ।

आरोपियों ने बताया कि बांस के डंडे में आरीपत्ती (हेक्जा कटर) लगाकर ट्रैक के ऊपर कापर कैटनरी तार काटते थे और लाइट कटने के बाद वायर को लपेट कर ले जाते थे। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कई धाराओं में और रेलवे संपत्ति विधि विरुद्ध कब्जा की धारा में अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा।

घरघोड़ा थाना में सात मामले दर्ज

बताया जा रहा है कि इन चोरियों के संबंध में जनवरी महीने से अब तक थाना घरघोड़ा में 7 मामले दर्ज हैं। आरोपियों ने चोरी की कुछ सामग्री स्थानीय राहुल शर्मा निवासी शर्मा चौक घरघोड़ा और राजा पुष्टि निवासी वार्ड क्रमांक 10 घरघोड़ा जिला रायगढ़ के पास खपना बताया। इस पर दोनों युवकों को इन अपराधों में सह आरोपी बनाया गया है ।

इन जगहों पर की चोरी

आरोपियों ने बताया कि 12 जनवरी को ये चारों एक राय होकर ग्राम बरकसपाली में चोरी की योजना बनाई और उसी रात बरकसपाली के रेलवे लाइन के ऊपर लगे तांबा के बिजली तार को चोरी किया।

इसके बाद दर्रीडीपा घरघोड़ा से ग्राम बनई के बीच, घरघोड़ा-बरभांठा के बीच, घरघोड़ा- कारीछापर के बीच, ग्राम कंचनपुर के करीब, दरीडिपा के पास, भालूमुडा-घरघोड़ा के बीच दर्रीडिपा में रेलवे ट्रैक के ऊपर कॉपर कैटनरी वायर चोरी करना बताए है।

तीन सौ किलो से अधिक चोरी का तार बेचा

आरोपी ने बताया कि चोरी किए गए तार को कुछ दिनों तक घर में छिपा कर रखते थे। फिर घूम-घूम कर फेरी कर कबाड़ी खरीदने वालों के पास करीब 300 किलो कॉपर को बेचा, जिससे एक बार 70,000 और एक बार 80,000 रुपए मिले। उन रुपयों को सभी ने आपस में बांट लिया।

इसके अलावा आरोपियों ने एक बंडल तार (31 नग) को राहुल शर्मा निवासी शर्मा चौक घरघोड़ा के पास और एक बंडल कॉपर कनैटरी तार (17.5 किलो) को राजा पुष्टि निवासी हनुमान चौक घरघोड़ा के पास बेचना बताया है।

ये हैं गिरफ्तार आरोपी

चोरी के इस मामले में पुलिस ने चार चोर और चोरी का सामान खरीदने वाले को गिरफ्तार किया है। इसमें शशिभूषण बैरागी उर्फ छोटु (24 साल), हरिदास बैरागी उर्फ बाबू (19 साल) जागेश्वर राठिया उर्फ जग्गू (19 साल), लखन राठिया (21साल ) राहुल शर्मा (30 साल), राजा पुष्टि (20 साल) शामिल हैं।

ख़बरें और भी…ख़बरों से जुड़े रहने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q