सरगुजा संभाग में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, घुनघुट्टा डेम लबालब,महानदी में पानी खतरे के निशान के उपर, कन्हर सहित अन्य नदियां उफान पर…

सरगुजा संभाग में दो दिनों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सरगुजा सहित बलरामपुर, सूरजपुर एवं अन्य जिलों में तीन दिनों से जमकर बारिश हो रही है। नदी नाले उफान पर हैं। सरगुजा में घुनघुट्टा डेम में पानी लबालब हो जाने के कारण गेटों को खोल दिया गया है। उधर महान नदी खतरे के निशान के उपर बह रही है। इसके कारण चिकनी वेनिका डेम के नीचले इलाकों को खाली कराया गया है।

मानसून द्रोणिका के अनुकूल होने के बाद उत्तर छत्तीसगढ़ में तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने शनिवार एवं रविवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सरगुजा संभाग में सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया एवं जशपुर जिलों में औसत से काफी कम बारिश 31 जुलाई तक दर्ज की गई थी। इन जिलों में औसत से काफी कम बारिश का अंतर तीन दिनों में ही लगभग पूरा हो गया। वहीं बलरामपुर जिले में बारिश का आंकड़ा औसत से अधिक हो गया है।

नदी नाले उफान पर, घुनघुट्टा के डेम खोले गए
तीन दिनों की बारिश के बाद पूरे संभाग में नदी नाले उफान पर हैं। घुनघुट्टा डेम में करीब 60 फीसदी जल भराव था। तीन दिनों की बारिश में जल भराव शत प्रतिशत हो गया है। 580.50 मीटर लेबल पर जलभराव पहुंचने के बाद घुनघुट्टा डेम के गेट खोले गए हैं। ज्यादा पानी आने पर सभी आठ गेटों को खोला जा सकता है।

सूरजपुर जिले में महान नदी खतरे के निशान के उपर बह रही है। वेनिका डेम में तकनीकी खराबी के कारण गेट नहीं खुल पाने से पानी डेम से ओव्हरफ्लो हो रहा है। महान नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण नीचली बस्तियों से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

उफान पर कन्हर, बलरामपुर में जमकर बारिश
बलरामपुर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। कन्हर नदी में सीजन में सबसे अधिक पानी आया है। रामानुजगंज में कन्हर के एनीकट में दो दिनों से पानी का ओव्हरफ्लो बढ़ता जा रहा है। लगातार बारिश के कारण यहां कन्हर, सिंदुर सहित अन्य नदियों में पानी लगातार बढ़ने का अंदेशा है।

दो दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार एवं रविवार को पूरे सरगुजा संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानी एएम भट्ट ने बताया कि अवदाब क्षेत्र झारखंड के उपर प्रभावी होने से उत्तर छत्तीसगढ़ में व्यापक वर्षा की पूरी संभावना है। नदियों में उफान के कारण नीचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन सकती है।

लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। अंबिकापुर में अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री दर्ज किया गया है। सरगुजा जिले में पिछले 24 घंटों में 43 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q