CG GOVT: सरकारी कर्मचारियों को 4% अतिरिक्त डी.ए., पंचायत सचिवों को महंगाई भत्ता…चुनावी साल में मेहरबान हुए CM बघेल…

रायपुर : 20 जुलाई 2023

छत्तीसगढ़ की मौजूदा विधानसभा के आखिरी सत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारियों के लिए कई सौगातों का ऐलान किया है। शासकीय कर्मियों के लिए चार प्रतिशत डीए वृद्धि के साथ ही सातवें वेतनमान के मुताबिक गृह भाड़ा भत्ता देने का ऐलान उन्होंने किया है। सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त संविदा कर्मी, दैनिक वेतन भोगी सहित सभी वर्गों के कर्मियों के लिए वेतन वृद्धि की घोषणाएं की गई हैं।

रायपुरः छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को चुनावी साल में राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने करीब पांच लाख सरकारी कर्मचारियों को 4 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का फैसला किया है। संविदा कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के साथ पंचायत सचिवों को भी विशेष भत्ता मिलेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में यह घोषणा की।

बघेल ने कहा कि शासकीय कर्मचारियों को चार प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता दिया जाएगा। संविदा वेतन पर कार्यरत 37 हजार कर्मचारियों को 27 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान भी उन्होंने किया। इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को हर महीने 2 हजार रुपये अतिरिक्त मानदेय मिलेगा। राज्य सरकार पटवारियों को भी प्रतिमाह 500 रुपये संसाधन भत्ता देगी। इसके साथ-साथ पंचायत सचिवों को भी विशेष भत्ता दिया जाएगा। 15 साल से कम सेवाकाल वाले पंचायत सचिवों को 2500 रुपये और इससे अधिक सेवाकाल वालों को 3000 रुपये विशेष भत्ता मिलेगा।

सरकार ने दैनिक वेतनभोगी के वेतन में 4000 रुपये मासिक वृद्धि का निर्णय भी लिया है। इसके साथ-साथ सभी शासकीय सेवकों को 7वें वेतनमान पर बी श्रेणी शहर के लिए नौ प्रतिशत और सी तथा अन्य शहरों के लिए छह प्रतिशत गृह भाड़ा भत्ता दिया जाएगा।