छत्तीसगढ़ में छात्रा ने धोए बर्तन, कहा-मना नहीं कर सकते,चपरासी घर में सोए रहता है; प्रधान पाठक समेत पूरे स्कूल स्टाफ पर कार्यवाही…

बिलासपुर : 12 अगस्त 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित सरकारी स्कूल में छात्रा से बर्तन धुलवाने पर संकुल शैक्षिक समन्वयक और 2 टीचरों को सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही प्रधान पाठक सहित 5 टीचरों को हटाने के निर्देश दिए गए हैं। स्वीपर को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

मामला मटियारी स्थित प्राथमिक शाला का है। बच्चों से बर्तन धुलवाने का वीडियो वायरल हुआ था। इस पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने नाराजगी जताई थी। इसके बाद कलेक्टर अवनीश शरण ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। प्रभारी प्राचार्य और अन्य अफसरों को भी नोटिस जारी किया गया है।

पहले जानिए किन-किन लोगों पर हुई कार्रवाई

प्रशासन ने मटियारी के संकुल शैक्षिक समन्वयक हरनारायण सिंह गौतम, प्राथमिक शाला मटियारी में पदस्थ शिक्षिका शारदा नारवानी और कुमारी मरियम बरवा को निलंबित किया है। स्वीपर लक्ष्मी नारायण सूर्यवंशी को बर्खास्त कर दिया गया है।

वहीं कलेक्टर ने मटियारी हाई स्कूल के प्रभारी प्राचार्य लक्ष्मी नारायण साहू, विकासखंड शिक्षा अधिकारी बिल्हा सुनीता ध्रुव और विकासखंड स्त्रोत समन्वयक देवी चन्द्राकर को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

इन शिक्षकों का हुआ तबादला

प्राथमिक जांच के आधार पर मटियारी प्राथमिक शाला में पदस्थ प्रधान पाठक प्रताप सत्यर्थी, शिक्षक स्नेह लता भारद्वाज, सुपर्णा टेंगवर, रामलाल यादव, सरोज जायसवाल और सोनू यादव का तबादला करने का संयुक्त संचालक लोक शिक्षा को निर्देशित किया गया है। स्कूल में अन्य जगहों से टीचर की व्यवस्था करने के निर्देश हैं।

अब जानिए वायरल वीडियो में क्या है?

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक बच्ची बर्तन साफ कर रही है, जो अंदर से जला हुआ है। वीडियो को एक महिला ने रिकॉर्ड किया है। वह बच्ची से पूछ रही है कि बर्तन धुलने के लिए किसने कहा है। इस पर बच्ची कह रही है, मैडम बोली हैं। फिर महिला पूछती है कि मैडम लोग चाय पिए हैं? तो बच्ची कहती है हां मैडम लोग पिए हैं, लेकिन हमें नहीं दिए हैं।

चपरासी घर में सोया रहता है

बच्ची कह रही है कि मैडम बोलती है धुलने के लिए तो मना भी नहीं कर सकते। धुलवाती है, तो धो देते हैं। अभी वह धो रही है, और बच्चे भी धुलते हैं। चपरासी आता है कि नहीं, यह पूछने पर बच्ची कहती है, वह घर में सोया रहता है। फोन कर बुलाने पर भी नहीं आता है। बच्ची बता रही है ‘हाथ से नहीं छूट रहा है, जला वाला हिस्सा तो तार में छुटाकर लाओ, मैडम बोली हैं।’

ज्वाइंट डायरेक्टर की टीम की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई

जिला शिक्षा अधिकारी अजय कौशिक ने बताया कि संभागीय विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर की टीम की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई की गई है। कलेक्टर ने शिक्षकों को हटाने और नए शिक्षकों को पदस्थ करने के निर्देश दिए हैं।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q