बिलासपुर में थमी बारिश, नदी-नाले और डैम लबालब,पर्यटकों के लिए मुनादी करा रही पुलिस, आज भी गरज-चमक के साथ बरसात के आसार…

बिलासपुर : 09 अगस्त 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में गुरुवार को यलो अलर्ट जारी करने के बाद बारिश थम गई। हल्की बूंदाबांदी के बीच आसमान पर बादल छाए रहे। इधर, लगातार बारिश के बाद से नदी-नाले और डैम लबालब हो गए हैं, जहां पर्यटक भी पहुंच रहे हैं। पर्यटन स्थलों में हरियाली खूब आकर्षित करेगी।

पुलिस खतरे के निशान से ऊपर डैम के आसपास लोगों को सावधानी बरतने के लिए मुनादी करा रही है। वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

बारिश का यलो अलर्ट जारी

बिलासपुर में मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है। हालांकि, गुरुवार की सुबह हल्की बूंदाबांदी के बीच कहीं-कहीं रिमझिम बरसात हुई। गुरुवार को 12.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि वीकेंड पर मौसम सुहावना रहेगा।

उफान पर हैं नदी-नाले और डैम

जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद अरपा नदी उफान पर है। इसके साथ ही खूंटाघाट और कोरी डैम में भी पानी खतरे के निशान के ऊपर है और वेस्टवियर से पानी बहने लगा है। ऐसे में मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों की भीड़ भी जुटने लगी है।

इसे देखते हुए पुलिस डैम व आसपास के इलाकों में मुनादी करा रही है और लोगों को बारिश के मौसम में डैम के वेस्टवियर और आसपास सावधानी बरतने की अपील कर रही है।

कम होने लगा द्रोणिका का प्रभाव

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डॉ. एचपी चंद्रा के मुताबिक, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम झारखंड और उसके आसपास स्थित है तथा यह 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर गंगानगर, रोहतक, आगरा, रांची, बालासोर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। बिलासपुर समेत प्रदेश में 9 अगस्त को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की भी आशंका है।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q