पुलिस को मिला इनपुट,आईपीएल में जमकर लगा महादेव सट्टे पर दांव करोड़ों कमाए, गोवा में पार्टी का दिया न्योता…

रायपुर :

छत्तीसगढ़ की राजनीति और ब्यूरोक्रेसी में भूचाल मचाने वाले महादेव बुक ऑनलाइन सट्टे पर आईपीएल में जमकर दांव लगा। ईडी और पुलिस की लगातार कार्रवाई बावजूद यहां धड़ल्ले से पैनल लेकर लोगों ने दांव लगाए। पुलिस और खुफिया तंत्र को इनपुट मिला है कि आईपीएल के 17वें सीजन में महादेव बुक ने अलग-अलग एप व पैनल के माध्यम से 8000 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है। इस दौरान उनके 5000 से ज्यादा खातों में 11000 करोड़ रुपए से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ है। तगड़ी कमाई की खुशी में सट्टा एप के प्रमोटर गोवा में पार्टी आयोजित कर रहे हैं।

बड़े बुकी और पैनल ऑपरेटर्स के लिए गोवा के अलग-अलग लोकेशन को बुक किया गया। जांच एजेंसियों की बुकियों पर नजर है। इसलिए बुकी और पैनल चलाने वालों को एक साथ बुलाकर ग्रैंड पार्टी नहीं दी जा रहा है। अलग-अलग विला और रिसॉर्ट में पार्टी दी जा रही है। पार्टी का न्योता मिलने के बाद बुकी और पैनल चलाने वाले गोवा पहुंच रहे हैं।

केवल एक पैनल ऑपरेटर से 30 करोड़ के लेन-देन का मिला हिसाब
आईपीएल के दौरान पुलिस ने पूणे के एक फ्लैट में छापा मारकर पैनल ऑपरेटर और उसके 26 साथियों को पकड़ा था। उससे 15 दिन का ही 30 करोड़ से ज्यादा का हिसाब मिला था। एसएसपी संतोष सिंह ने रैकेट का खुलासा किया था। उसी दौरान दिल्ली और कोलकाता में भी पुलिस ने पैनल ऑपरेटरों को पकड़ा था। उनसे करीब 38 करोड़ का हिसाब मिला था। उनके पास भी केवल 10-12 दिन का हिसाब था। ये दोनों पैनल छोटे माने जाते हैं। इनसे बड़े पैनलों ने नागालैंड और गोवा में डेरा डाला है। पकड़े गए पैनल ऑपरेटरों जब्त हिसाब से आंकलन किया जा रहा है कि 12000 करोड़ का लेन-देन हुआ है।

दांव लेने वालों ने बदला अड्डा
पैनल चलाने यानी दांव लेने वाले बुकियों ने यहां पुलिस और ईडी के साथ ईओडब्ल्यू-एसीबी की कार्रवाई के बाद पं. बंगाल, महाराष्ट्र, गोवा और नागालैंड को अपना अड्डा बनाया है। वे अभी इन राज्यों के अलग-अलग शहरों में बैठकर देशभर के सटोरियों से दांव ले रहे हैं। पैनल ऑपरेट करने के लिए 20-30 हजार रुपए महीने में कर्मचारी रखे गए हैं। उनके ऊपर एक सुपरवाइजर बिठाया गया है। पैनल ऑपरेटर को बैठे-बैठे पैसा मिल रहा है। पूरा सिस्टम ऑनलाइन चल रहा है। पैसों का लेन-देन ऑनलाइन और हवाला के माध्यम से हो रहा है।

18 लाख लोग लगा रहे दांव
महादेव बुक ने देशभर में 1200 पैनल बांटे हैं। एक पैनल को 50-70 लाख रुपए में बेचा है। इन पैनल से 18 लाख से ज्यादा आईडी देश में चल रही है। यानी इतने सटोरियों ने दांव लगाया है। महादेव एप का सिस्टम ऐसा बनाया गया है कि पैनल से जिसे आईडी दी जाती है वही सटोरिया दांव लगा सकता है। आईडी लेने वाले को एडवांस में पैसा जमा करना पड़ता है। चर्चा है कि सबसे ज्यादा पैनल छत्तीसगढ़ के लोग चला रहे है। इसमें भी दुर्ग-भिलाई और रायपुर के लोग ज्यादा हैं। इसमें कारोबारी से लेकर सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं।

2000 से ज्यादा संदिग्ध खाते केवल छत्तीसगढ़ में

छत्तीसगढ़ में अब तक 2000 से ज्यादा संदिग्ध खातों की पहचान की जा चुकी है। अन्य राज्यों में भी सैकड़ों खातों का इनपुट है। अब तक प. बंगाल, महाराष्ट्र और दिल्ली से पैनल चलाने वालों को पकड़ा है। कुछ अन्य राज्यों के बारे में इनपुट मिला है वहां हाईटेक जांच की जा रही है।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q