मौसम ने मचाई तबाही, बारिश के बाद हुए भूस्खलन से 5 लोगों की मौत…

नयी दिल्ली : 19 जुलाई 2023

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। जिसके कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। कल से यूपी के कठुआ ज़िले में तेज़ बारिश हो रही है जिसके चलते सभी नदी, नाले भर गए हैं। कठुवा में भारी बारिश के चलते कई जगह भूस्खलन हुआ है जिसमें 5 लोगों की मृत्यु हुई है और 3 लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। मृतकों के परिवारों को 50 हज़ार रुपए और घायलों को 25 हज़ार रुपए का मुआवज़ा दिया जाएगा।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, अलीगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव शामिल हैं |

दो घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त :

सिट्टी गांव में एक 13 वर्षीय बच्चा अपने घर के पास भूस्खलन की चपेट में आ गया। अधिकारी ने बताया कि द्रंगल-मंडोट में अपने घर के पास भूस्खलन की चपेट में आने के बाद 55 वर्षीय महिला का शव भी बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि 50 वर्षीय शाम लाल नामक व्यक्ति की भी डग्गर के पास भुलडी नाले में भूस्खलन के कारण मौत हो गई, जब वह अपने घर को नुकसान से बचाने के लिए पानी के रास्ते को साफ करने की कोशिश कर रहा था। अधिकारी ने कहा कि जहां दो घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए, वहीं कई अन्य घरों को आंशिक नुकसान हुआ।