जिले में भारी बारिश से बिगड़े हालात, पुल पार करने के लिए जिंदगी से खेल रहे लोग…

कोरिया : प्रवीण निशि

मनेन्द्रगढ़ : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण कोरिया जिले के हालात बिगड़ गए हैं। बैकुंठपुर जिले में भारी बारिश के कारण पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। लोग जन जोखिम में रखकर पुल को पार कर रहे हैं। वहीं, निचली बस्तियों में भी पानी भर गया है।

हाइलाइट्स:

  • कोरिया जिले में भारी बारिश हो रही है
  • बारिश के कारण बिगड़े जिले के हालात
  • बैकुंठपुर इलाके में उफान पर नादियां
  • सड़कों पर पानी भरने से जनजीवन प्रभावित

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में मानसून एक्टिव हो गया है। कोरिया जिले में शनिवार रात से जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के कारण जिले के हालात बिगड़ गए हैं। कई इलाकों में पानी भर गया है। जिले के ज्यादातर नदी और नालों में उफान आ गया है। भारी बारिश के कारण सड़कों में पानी भर गया है जिस कारण से आवागमन प्रभावित हो रहा है। फिलहाल ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन ने अभी तक कोई सुध नहीं ली है।

दरअसल, जिले में शनिवार की रात से जारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। कई जगहों पर आवागमन पर भी असर पड़ा है। वही, बैकुंठपुर बिलासपुर मार्ग पर जिला मुख्यालय से 8 किमी की दूरी पर स्थित धनुहर नदी उफान पर है। धनुहर नदी के उफान में होने के कारण मनसुख गांव के पहले पड़ने वाले पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। पुल के ऊपर पानी होने के बाद भी लोग जान जोखिम में लेकर नदी पार कर रहे हैं।

ग्रामीण कर रहे हैं मना :
ग्रामीणों का कहना है कि मना करने के बाद भी ट्रक ड्राइवर नदी को पार करने का रिस्क ले रहे हैं। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। ट्रक ड्राइवरों को देखकर बाइक सवार भी जान हथेली पर लेकर नदी पार कर रहे हैं। हालांकि के पुल के आसपास जमा कचरे और झाड़ियों को हटाने का काम ग्रामीण कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि मामले की जानकारी प्रशासन को दी गई है। लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई ध्यान नहीं दिया गया है।

बस्ती में भरा पानी :
कलेक्टर कार्यालय के पास और जिला सत्र न्यायालय की दीवार से लगी दलित बस्ती के घरों में बारिश का पानी घुस गया। बारिश के कारण कई घर जलमग्न हो गए हैं। यहां के निवासियों ने कई बार जिला प्रशासन को इसकी जानकारी भी दी है, परंतु प्रशासन की तरफ से यहां नाली का निर्माण नहीं करवाया गया है। सुबह से हो रही बारिश के कारण एक घर की दीवार ढह गई। जिसके बाद लोग दहशत में हैं कि अगर बारिश नहीं थमी तो बड़ा हादसा हो सकता है।