पत्थलगांव में धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा…

संजय तिवारी : 20 जून 2023

पत्थलगांव । आज मंगलवार को पूरे भारत वर्ष में हिंदुओं की आस्था का महापर्व भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा हर्षोल्लास के साथ निकाली जा रही है।

इसी तारतम्य में जशपुर रोड के पुरानीबस्ती स्थित जगन्नाथ मंदिर में पंडितों द्वारा विधिवत पूजा अर्चना किया गया। जिसके बाद विशेष रूप से सजाए गए रथ में भगवान जगन्नाथ व भाई बलभद्र के साथ बहन सुभद्रा की प्रतिमा स्थापित की गई।

इस दौरान स्थानीय विधायक रामपुकार सिंह समेत मोहल्ले एवं ग्रामवासियों ने रथ की परिक्रमा लगाई। जिसके बाद जयकारों की गूंज के साथ रथ खींचने के लिए भारी संख्या में लोग उत्साहित दिखे।एवं ग्राम के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

इस दौरान ग्राम चिल्कागुड़ा से रथ यात्रा नृत्य पार्टी द्वारा ढोल तासे और मांदर की थाप पर शानदार प्रदर्शन किया गया। आपको बता दें कि भगवान जगन्नाथ की निकल रही यात्रा में शामिल होने लोग उत्साहित नजर आए। लोग अपने घरों के सामने आरती की थाल धूप,अगरबत्ती लेकर भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा के स्वागत के लिए सड़कों किनारे खड़े हुए थे। यह यात्रा शहर के तीन मुख्य मार्गो से भ्रमण करते हुए पुरानीबस्ती के जगन्नाथ मंदिर पहुंची।शहर में रथयात्रा के महापर्व को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद रहे। एवं आवागमन बाधित ना होने को लेकर विशेष इंतजामात किए गए थे।