6 कलेक्टर समेत 26 IAS के प्रभार बदले ..

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की स्वीकृति पश्चात् GAD ने जारी किये आदेश |

रायपुर : 26 अप्रैल 2023 . राज्य सरकार ने मंगलवार को 6 कलेक्टर, 5 सीईओ और तीन निगम आयुक्तों समेत 26 आईएएस और 8 राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों का तबादला कर दिया। बजट सत्र के बाद से ही सभी को इन तबादलों का इंतजार था। स्वास्थ्य विभाग में किए गए तबादलों की सबसे ज्यादा चर्चा में है। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग में सबसे ज्याद छह आईएएस पदस्थ हैं। एसीएस रेणु पिल्ले के अलावा दोनों प्रसन्ना, पी दयानंद (चिकित्सा शिक्षा), भीम सिंह (संचालक) और चंद्रकात वर्मा (सीजीएमएससी) की टीम हेल्थ में लगाई गई है।

इन अफसरों को मिली नयी जम्मेदारी :

नम्रता गांधी को डीकेएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की महिला अधीक्षक के साथ विवाद के कारण आयुक्त चिकित्सा शिक्षा का पद वापस ले लिया गया है। इस मामले की शिकायत अधीक्षिका ने मेडिकल टीचर एसोसिएशन से की थी। फिर एसोसिएशन ने इसकी शिकायत स्वास्थ्य मंत्री से की थी। इसके अलावा वह आयुष डायरेक्टर से जूनियर भी थीं। स्वास्थ्य विभाग अब पूरी तरह आर प्रसन्ना और डॉ सीआर प्रसन्ना के हवाले है। आर. प्रसन्ना स्वास्थ्य सचिव के साथ ही चिकित्सा शिक्षा भी संभाल रहे थे। उनको चिकित्सा शिक्षा से मुक्त करके संचालक आयुष पी. दयानंद को उसकी जिम्मेदारी दी गई है। बताया जा रहा है कि आर प्रसन्ना ने डीएमई का पावर घटाकर मेडिकल एजुकेशन कमिश्नर को दे दिया था। साथ ही प्राइवेट यूनिवर्सिटी को मेडिकल एजुकेशन के कोर्स चलाने की अनुमति दे दी थी। इस वजह से ही प्रसन्ना से चिकित्सा शिक्षा वापस ले लिया गया है। दूसरी तरफ, डा. सीआर. प्रसन्ना अब पूरी तरह आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं की जिम्मेदारी संभालेंगे।

ये दोनों आपस में रिश्तेदार भी हैं। दूसरी तरफ, मनेंद्रगढ़- चिरमिरी- भरतपुर के कलेक्टर पीएस ध्रुव को प्रशासनिक सम्मान को नेताओं के घुटनों पर रखने की कीमत चुकानी पड़ी है। बता दें कि एक पुरस्कार समारोह में खींची गई तस्वीर पूरे देश में वायरल हुई थी। इसके अलावा जिले में धान खरीदी के दौरान भी अनियमितता के मामले भी उजागर हुए थे। उनके स्थान पर प्रमोटी नरेंद्र कुमार दुग्गा को कलेक्टर बनाया गया है। एक अन्य प्रमोटी आईएएस गोपाल वर्मा को पहली बार कलेक्टर के रूप में खैरागढ़-छुई खदान- गंडई में पदस्थ किया गया है। पिछले दो साल से इंतजार कर रहे जीएडी के संयुक्त सचिव संजय अग्रवाल को सूरजपुर का कलेक्टर बनाया गया है।