छत्तीसगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन ने किया फुटबॉल लीग टूर्नामेंट का आयोजन..

नारायणपुर : 12 मार्च 2023 (सुनील सिंह राठौर )

छत्तीसगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन ने छत्तीसगढ़ के फुटबॉल खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए पिछले साल छत्तीसगढ़ फुटबॉल लीग की शुरुआत की थी। इस वर्ष दुसरी बार ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के अनुमति से एवं छत्तीसगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन के तत्त्वावधान में पुरुषों के लिए फुटबॉल लीग टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है।

इस टूर्नामेंट में कुल 9 टीमें भाग ले रही हैं। एक टीम को दूसरे टीम के साथ दो-दो मैच खेलना है अर्थात एक टीम को अन्य आठ टीम के साथ कुल 16 लीग मैच खेलना होगा। यह टूर्नामेंट होम और अवे फॉरमेट में खेला जाएगा। इन 9 टीमों में एक टीम नारायणपुर जिले के रामकृष्ण मिशन आश्रम के टीम आर.के.एम. फुटबॉल एकेडेमी के नाम खेल रही है। यह टूर्नामेंट 11 मार्च से शुभारंभ हुआ है। पहले मैच में आर. के. एम. नारायणपुर टीम ने दंतेवाड़ा को 6-0 से पराजित कर दिया है। आर.के.एम. फुटबॉल एकेडेमी टीम में मुख्य रूप से नारायणपुर के अबूझमाड़ के बच्चे ही खेल रहे हैं। आश्रम के भूतपूर्व विद्यार्थी सुरेश कुमार ध्रुव आश्रम के टीम के कप्तान है जो कि कक्षा 12वी पढ़ाई करते वक्त ही भारतीय अंडर-18 फुटबॉल टीम में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए एशिया कप खेला है।

रामकृष्ण मिशन आश्रम के टीम पिछले साल के लीग में चैंपियन रहा और इस वर्ष आई लीग सेकंड डिवीज़न खेलने के लिए पात्रता हासिल किया। आश्रम टीम के आई लीग ग्रुप में दो आई एस एल रिजर्व टीम – चेन्नई एफ सी और बेंगलुरु एफ सी भी शामिल है। आई लीग खेलने के लिए 14 मार्च को आश्रम के टीम बेंगलुरु के लिए रवाना हो रही है, वहा बेंगलुरु में बेंगलुरु यूनाइटेड एफ सी के साथ 18 मार्च को पहला लीग मैच खेलेंगे और 22 मार्च को कोची में गोल्डेन थ्रेड एफ सी के साथ दूसरा मैच खेलकर वापस आएंगे। 27 मार्च को नारायणपुर में चेन्नई एफ सी के साथ आश्रम टीम का पहला होम मैच है और 31 मार्च को बेंगलुरु एफ सी के साथ दूसरा होम मैच खेला जाना है। आश्रम के टीम के कोच है जाने माने जवाहर दास ।जिन्होंने भारत के सीनियर टीम में लगभग 10 साल खेला हैं। साथ ही उन्होंने ईस्ट बेंगाल फुटबॉल टीम, मोहन बागान फुटबॉल टीम में खेले हैं और इन दोनों टीमों के कोच भी रह चुके हैं। इन्होंने जर्मन में भी कोचिंग किया है। रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर इस प्रतियोगिता में भाग लेने का मुख्य उद्देश्य है अबूझमाड़ के बच्चों के हुनर को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच देना।


इस मौके पर आश्रम के फुटबॉल मैदान में फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए एक ड्रेसिंग रूम – ‘स्वामी योगानंद प्लेयर्स ड्रेसिंग रूम’ का उद्घाटन छत्तीसगढ़ फुटबॉल असोसिएशन के असिस्टेंट जनरल सेक्रेटरी एवं ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की एग्जेक्युटिव कमिटी के मेंबर मोहन लाल के हाथों सम्पन्न हुआ। उद्घाटन के पश्चात द्वितीय छत्तीसगढ़ मेन्स फुटबॉल लीग का पहला मैच रामकृष्ण आश्रम और फ्रेंड्स क्लब दंतेवाड़ा के बीच खेला गया जिसमें आश्रम के टीम 6-0 से विजयी रही। अभिषेक कुंजाम को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

विशिष्ट अतिथि के रूप में एस आर कुंजाम प्रिंसिपल आत्मानंद महाविद्यालय नारायणपुर, रावघाट माइंस के जी एम मंडावी , ए के फारूकी, अख्तर अली, आश्रम के सभी संन्यासी गण उपस्थित थे। इसके अलावा नारायणपुर से गणमान्य नागरिक, आश्रम के भूतपूर्व विद्यार्थियों एवं वर्तमान अध्ययनरत लगभग एक हजार विद्यार्थी उपस्थित थे।