NIT रायपुर में वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव “इकलेक्टिका 2024” का 23 से 25 फरवरी तक किया जाएगा आयोजन…

रायपुर : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में संस्कृति –द कल्चरल कमेटी द्वारा 23 से 25 फरवरी तक इक्लेक्टिका–2024 का आयोजन किया जाएगा। हर वर्ष संस्थान की सांस्कृतिक उत्सव “इक्लेक्टिका” आयोजित किया जाता है, जो विभिन्न कला और सांस्कृतिक गतिविधियों का एक संयोजन है। इस उत्सव का मुख्य लक्ष्य सांस्कृतिक और कला समृद्धि को प्रोत्साहित करना तथा विभिन्न क्षेत्रों में रुचि और प्रतिभा को बढ़ावा देना है।

23 फरवरी को उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा। इस उत्सव में छात्रों के मनोरंजन के लिए और उनके प्रतिभा प्रदर्शन के लिए नुक्कड़ नाटक ‘गूंज’, फैशन शो ‘एलायर’, बैंड्स की प्रतियोगिता ‘आविर्भाव’, नृत्य प्रतियोगिता ‘क्लैश ऑफ कोरियोस’, गायन प्रतियोगिता ‘इक्लेक्टिका आईडॉल’, चित्रकारी प्रतियोगिता ‘कैलोपसिया’, स्टैंड अप कॉमेडी ‘तफरी’ आदि मुख्य कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान एनआईटी रायपुर के छात्रों में छिपी विविध प्रतिभाओं को दर्शाने के लिए मनोरंजन के लिए 30 से भी अधिक रोचक और छोटे इवेंट्स जैसे क्लिक क्लब द्वारा पिक्सेल लेन, पेपर टोपिया, रंगोली प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट आदि. का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा इक्लेक्ट्रिका के सबसे बड़े कार्यक्रम ईडीएम नाइट, आर्टिस्ट नाइट और कल्ट नाइट का भी उत्साहपूर्वक आयोजन किया जाएगा।

गो–ग्रीन कमिटी के आयोजन पुकार के तहत 23 और 24 को कई इवेंट्स कराए जाएंगे जैसे पजल हंट, पेंटिंग प्रतियोगिता, ईको क्विज, स्नेक मानिया, हैंडीक्राफ्ट वर्कशॉप, का आयोजन किया जाएगा। फाइनेंस क्लब द्वारा वक्ता सत्र तथा संस्थान के | लिट्राटी क्लब द्वारा क्विज और डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं। आज चित्रकारी प्रतियोगिता ‘कैलोपसिया’ का आयोजन किया गया जिसमे कलाकार को अपनी सोच और रचनात्मकता को प्रकट करने का अवसर मिला। इसमें 2 चरण है पहले चरण में प्रतिभागियों को अपनी पसंद के अनुसार पेंटिंग करने का मौका मिला और दूसरे चरण में प्रतिभागियों को एक विशेष थीम पर चित्रकारी करनी होगी।

एक्लेक्ट्रिका के इन तीन दिनों में नवीनतम कला और सांस्कृतिक प्रदर्शनों का आयोजन किया जाएगा , साथ ही क्विज प्रतियोगिता और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

ख़बरें और भी…