मैंने सुना, मैंने देखा और मैं आश्चर्यचकित हूं – सत्य साई संजीवनी में – कपिल देव

रायपुर: 20 जून 2023


पद्मभूषण और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने नवा रायपुर स्थित श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल का दौरा किया। आगमन पर, उनका स्वागत अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों और सदस्यों द्वारा किया गया, जिसके बाद श्री सत्य साईं संजीवनी कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड एलाइड हेल्थ केयर के छात्रों ने गर्मजोशी से पारंपरिक स्वागत किया।


इस अवसर पर डॉ. सी. राजेश्वरी सभागार, स्वरों में आयोजित सभा में डॉ। निखिल शुक्ला ने दर्शकों को कपिल देव का परिचय दिया। वे कपिल देव के लॉर्ड्स में सदा 1983 विश्व कप जीतेंगे, जिसमें उनके शानदार करियर के मीलों के पत्थरों के बारे में याद दिलाएंगे। उन्होंने बताया कि सत्य साई संजीवनी नवारायपुर सेंटर ने मानव जाति की सेवा के 10 गौरवपूर्ण वर्ष पूरे कर रहे हैं।

‘ गिफ्ट ऑफ लाइफ ‘ कार्यक्रम में कपिल देव अपने माता-पिता के साथ सफल सर्जरी वाले छोटे बच्चों को देखकर द्रवित हो गए । संयोग से 11 बाल हृदय रोगी वाला यह वास्तव में एक अलग टीम थी । ये मरीज छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के थे । उन्होंने उत्तर प्रदेश के एक पिता की प्रतिक्रिया को धैर्यपूर्वक सुना, जिन्होंने बताया कि यह अस्पताल में बिना किसी भेदभाव के उनके साथ एक परिवार की तरह व्यवहार किया गया । सत्य साई संजीवनी अस्पताल ‘ उपचार का एक मंदिर ‘ है । “सिर्फ दिल बिना बिल” बाला अस्पताल होने के कारण मरीजों का इलाज पूरी तरह से मुफ्त किया जाता है ।
श्री सत्य साई संजीवनी की सेवाओं की सराहना करते हुए, कपिल देव ने कहा कि वे इस अस्पताल में की जा रही अविश्वसनीय सेवा को देखकर अवाक रह गए और वह भी पिछले 10 वर्षों से । उन्होंने डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों और अधीनस्थ कर्मचारियों को उनके अनुकरणीय कार्य के लिए बधाई दी । उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को असफलताओं से कभी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि प्रयासों में बिना किसी समझौते के आगे बढ़ते रहना चाहिए । उन्होंने विशेष रूप से सभी माताओं को सलाह दी कि वे अपने बच्चों की देखभाल करें ताकि वे सत्य साई संजीवनी की विरासत को आगे बढ़ा सकें । उन्हें उम्मीद थी कि सत्य साई संजीवनी के बदौलत छत्तीसगढ़ राज्य भविष्य में न केवल भारत के लिए बल्कि विश्व के लिए एक आदर्श साबित होगा । उनकी बिदाई टिप ‘ एक मुस्कान के साथ काम ‘ थी ।
राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।