सेंट्रल जेल में कैदी की संदिग्ध मौत:परिजन ने लगाया मारपीट और गलत सैंपल के खून चढ़ाने का आरोप, गांजा तस्करी केस में पकड़ा गया था कैदी …

रायपुर : 12 अगस्त 2023

रायपुर की सेंट्रल जेल में एक कैदी की संदिग्ध हालत में मौत हो गई है। खबर है कि अचानक उसकी तबीयत बिगड़ी थी जिसके बाद कैदी ने दम तोड़ दिया। लेकिन दूसरी तरफ मृतक के घर वाले इस बात के आरोप भी लगा रहे हैं की जेल प्रबंधन ने उसके स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया। कैदी के परिजन ने जेल के अंदर मारपीट का भी आरोप लगाया। यह बात भी सामने आई है कि इलाज के दौरान उसे गलत सैंपल का खून चढ़ाया गया। जानकारी के मुताबिक, मृतक का नाम पवन राय है जो बिहार के पटना जिले का रहने वाला था। पवन को गांजा तस्करी के केस में पकड़ा गया था।

पोस्टमॉर्टम के बाद होगा खुलासा : कैदी पवन की मौत के बाद अब उसके शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। वहीं परिजन के आरोप के बाद पुलिस का कहना है कि, मौत के कारणों का खुलासा पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही हो पाएगा। जेल प्रबंधन भी घटना की जांच करेगा।

3 साल पहले हुई थी गिरफ्तारी, 2 बच्चे भी हैं : मृतक के कुछ रिश्तेदार राजनांदगांव में भी रहते हैं। पवन के परिवार से जुड़े राजू झा ने जानकारी देते हुए बताया कि उसे 3 साल पहले गिरफ्तार किया गया था। पवन की गाड़ी में गांजा मिलने की वजह से उसे पकड़ा गया था। पवन के दो छोटे बच्चे और पत्नी है। परिजन ने पवन के साथ मारपीट होने की शिकायत जेल प्रबंधन से की है। जिस पर जेल प्रबंधन ने जांच का भरोसा दिया है।

पिछले साल भी 2 कैदियों की मौत हुई: पिछले साल कैदी प्रदीप चौधरी की एक्सरसाइज करते हुए मौत हो गई थी। उसने सीने में दर्द होने की जानकारी जेल प्रशासन को दी। जेल प्रशासन ने उसे जेल के अस्पताल में जांच के लिए भेजा था जहां डॉक्टर ने दर्द का इंजेक्शन दिया। जिसके बाद वह अस्पताल में ही लेटा रहा और उसकी मौत हो गई।

वहीं पिछले साल सेंट्रल जेल में एक कैदी ने खुदकुशी भी कर ली थी। अपने ही शर्ट को फंदा बनाकर कैदी ने जान दे दी थी। यह घटना जेल के अस्पताल वार्ड में हुई थी। महेंद्र नाम का कैदी मानसिक रूप से परेशान था।