डोंगरगढ़ में क्वांर नवरात्रि मेले की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ने ली बैठक,कलेक्टर ने अधिकारियों को क्वांर नवरात्रि के पहले सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

  • सेवा पंडाल, पार्किंग एवं अन्य व्यवस्था रहे चाक-चौबंद

राजनांदगांव :12 अक्टूबर 2023 कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने डोंगरगढ़ के मां बम्लेश्वरी मंदिर में 15 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे क्वांर नवरात्रि पर्व की तैयारी के संबंध में डोंगरगढ़ छिरपानी परिसर में अधिकारियों की बैठक ली।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि श्रद्धा एव आस्था के केन्द्र डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं पदयात्री पहुंचते हैं। देश, प्रदेश एवं दूर दराज से यहां श्रद्धालु एवं पदयात्री पहुंचते हैं। विधानसभा निर्वाचन 2023 को ध्यान में रखते हुए, सभी अधिकारी अपने दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि मां बम्लेश्वरी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं एवं पदयात्रियों के लिए अच्छा सेवा पंडाल एवं अच्छी व्यवस्था रहे। उन्होंने रोपवे के मेन्टेंनेस के संबंध में जानकारी ली। रोपवे संचालक को रोपवे का फिटनेस सर्टिफिकेट देने कहा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सर्वोपरि है।

कलेक्टर ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेले में चाक चौबंद व्यवस्था होनी चाहिए। कलेक्टर ने पेयजल की नियमित आपूर्ति करने, विद्युत, साफ-सफाई व्यवस्था, बेरिकेटिंग, पार्किंग व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान भीड़ की स्थिति नहीं होनी चाहिए। इसके लिए पार्किंग एवं अन्य व्यवस्था के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए। पार्किंग के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी होनी चाहिए।

 कलेक्टर सिंह ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सा व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने रोपवे एवं मेला स्थल पर लगने वाले झूलों का फिटनेस सर्टिफिकेट एसडीएम डोंगरगढ़ एवं पुलिस विभाग को प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं एवं पदयात्रियों की सुविधा, स्वास्थ्य, विश्राम, चाय-नाश्ता, भोजन, पेयजल की निरंतर उपलब्धता बनी रहे। बैठक में रूट चार्ट, पार्किंग एवं अन्य जरूरी बातों के संबंध में चर्चा की गई। प्रभारी पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अच्छी व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी तरह से यात्रियों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा और बेहतर ट्रैफिक के लिए हर संभव प्रयास पुलिस द्वारा किए जाएंगे।

इस अवसर पर एसडीएम डोंगरगढ़ गिरीश रामटेके, माँ बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनिल गट्टानी, सह सचिव बबलू शांडिल्य, माँ बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के सदस्य, सेवा पंडाल संचालक व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।