कन्या महाविद्यालय भवन की मांग को लेकर एन एस यू आई ने घेरा पीडब्ल्यूडी कार्यालय…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

सुनील सिंह राठौर : नारायणपुर


कन्या महाविद्यालय परिसर की मांग को लेकर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने पीडब्ल्यूडी कार्यालय घेरा ज्ञात हो कि 3 साल पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कन्या महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की थी। इसके पश्चात जिले में महाविद्यालय खोला गया और भवन निर्माण के लिए पैसा जारी कर दिया गया था, उसके बाद भवन निर्माण कार्य पूरा होने पर पीडब्ल्यूडी अधिकारी उसे कॉलेज को नहीं सौंप रहे हैं। जिसके चलते आत्मानंद महाविद्यालय में दो पाली में कक्षा संचालित करना पड़ रहा है। छात्राएं 15 से 20 किलोमीटर की दूरी से आना-जाना करती हैं उनको भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं द्वारा समय-समय पर इसकी मांग कलेक्टर से मिलकर भी किया गया था उसके बाद भी कोई रास्ता नहीं निकला तो जिला मुख्यालय के पीडब्ल्यूडी कार्यालय का घेराव छात्र छात्राओं के साथ एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं सहित 2 घंटे तक पीडब्ल्यूडी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया गया।

एनएसयूआई जिला अध्यक्ष विजय सलाम ने बताया कि भूपेश बघेल जी ने हमारी बहनों के सम्मान में कन्या महाविद्यालय भवन बनवाकर उनका मान बढ़ाया है, वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन और पीडब्ल्यूडी अधिकारी सोए हुए हैं जिसके चलते छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विजय सलाम ने आगे बताया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल के माध्यम से गर्ल्स कॉलेज का उद्घाटन भी कर दिया गया है। हमारी जानकारी में महाविद्यालय परिसर को शिक्षक दिवस के दिन सौंप दिया जाना था पर आज भी नहीं सोपा गया है और अब उसमें फोर्स को रुकवाया जा रहा है।

बता दें 4/10/23 को एन एस यू आई के अध्यक्ष विजय सलाम के नेतृत्व में पीडब्ल्यूडी कार्यालय का घेराव किया गया था।
प्रभारी प्राचार्य डॉ योगेंद्र कुमार(शासकीय महिला महाविद्यालय नारायणपुर) ने बताया इस संबंध में हम कलेक्टर महोदय से 25 सितंबर को मिलने गए थे तो उन्होंने कहा अभी आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव संपन्न होना है, इसमें जो फोर्स आएगी उसे वहां रुकवाने की व्यवस्था करना है अतएव आप लोग दो माह के लिए इंतजार कर लीजिए फिर आपको हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

प्रभारी पीडब्ल्यूडी EE जे एल मानकर कन्या महाविद्यालय परिसर के संबंध में जो एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया उसमें तथ्य ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि वहां अभी फोर्स (आइटीबीपी,बी एस एफ)के जवानों को रुकवाया जा रहा है इस कारण अभी महाविद्यालय परिसर को नहीं सौंपा गया है विधानसभा चुनाव पश्चात संभव हो सकता है।