कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी को मिलेगा जीवन गौरव सम्मान:रायपुर में कार्टून फेस्टिवल का आयोजन; युवा कलाकार ऑन द स्पॉट बनाएंगे कैरीकेचर और स्केच…

रायपुर : 10 सितम्बर 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच अपने प्रकाशन के 28वें वर्ष में इस बार फिर रायपुर में अपना कार्टून फेस्टिवल करने जा रही है। रायपुर के एक निजी होटल में यह आयोजन10 आज 10 सितम्बर 2024 को शाम 6 बजे से किया जाएगा।

कार्टून वाॅच के संपादक त्रयम्बक शर्मा ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. रमन सिंह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल और मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार डाॅ. हिमांशु द्विवेदी उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम संस्कृति विभाग, छ.ग.पर्यटन मंडल, एनएमडीसी और रामदास द्रौपदी फाउंडेशन के सहयोग से किया जा रहा है।

कार्टून वॉच के संपादक त्रयम्बक शर्मा।

कार्टून वॉच के संपादक त्रयम्बक शर्मा।

पुणे, चेन्नई, हैदराबाद जैसे शहरों में हुआ आयोजन

कार्टून वाॅच ने 2003 से कार्टून उत्सव का आयोजन रायपुर से शुरू किया था और उसके बाद यह आयोजन दिल्ली में डाॅ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के आतिथ्य में हुआ। मुंबई में कार्टूनिस्ट बाला साहेब ठाकरे को भी इसी आयोजन में जीवन गौरव सम्मान प्रदान किया गया। इस तरह यह आयोजन समय समय पर रायपुर के अलावा पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलुरू और विशाखापटनम जैसी जगहों पर किया गया।

कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी को जीवन गौरव सम्मान

त्रयम्बक शर्मा ने बताया कि इस बार दैनिक भास्कर इंदौर के कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी को कार्टून वाॅच का जीवन गौरव सम्मान प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर सभी अतिथि सांकेतिक रूप से कार्टून बनाकर इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

कार्टून वाॅच का जीवन गौरव सम्मान अनेक कार्टूनिस्टों को प्रदान किया जा चुका है, जिनमें प्रमुख नाम हैं आर.के.लक्ष्मण, बाला साहेब ठाकरे, सुधीर तैलंग, आबिद सुरती, अजीत नैनन, प्राण, राजेन्द्र धोड़पकर, सुरेन्द्र, केशव, एस.डी.फणनवीस और एच.एम.सूदन हैं।

कार्टून संकलन तुलसी सुगंध का होगा विमोचन

इस अवसर पर कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा के कार्टून संकलन तुलसी सुगंध का भी विमोचन किया जाएगा। नई पीढ़ी को रामचरित मानस से जोड़ने के लिए त्रयम्बक ने तुलसीदास जी की 108 दोहों और चैपाइयों पर रोचक कार्टून बनाकर उन्हें समझाने का प्रयास किया है। यह किताब नोशन प्रेस चेन्नई ने प्रकाशित की है और इसे अमेजन और अन्य किताबों के ऐप से मंगाया जा सकता है।

कार्टून फेस्टिवल, रायपुर 2024

कार्टून फेस्टिवल, रायपुर 2024

कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी के सकारात्मक कार्टून जिन्हें पाजिटून नाम दिया गया है को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इन कार्टूनों का प्रकाशन कार्टून वाॅच के विशेष अंक में भी किया जाएगा जो कार्यक्रम के बाद प्रकाशित होगा।

ऑन द स्पॉट कार्टून कैरीकेचर और स्केच

इस मौके पर नूतन कला संगम और अन्य कला संस्थाओं के युवा चित्रकार उपस्थित अतिथियों के चित्र और कैरीकेचर बनाएंगे। इसमें शामिल होने वाले चित्रकारों को कार्यक्रम के बाद प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे। युवा चित्रकार उपस्थित कार्टूनिस्टों से चर्चा भी कर सकेंगे।

ख़बरें और भी ,हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें|

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG