स्थानीय लोक कलाकार गणेश-महेश दुबई में हुए सम्मानित, छत्तीसगढ़ का राजगीत सुन लोग हुए मंत्रमुग्ध…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

कुम्हारी। विगत 14 सितंबर विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर दुबई में विश्व हिंदी दिवस का आयोजन किया गया जिसमें विश्व हिंदी कथा सम्मान से डॉक्टर परदेसी राम वर्मा (भिलाई) को नवाजा गया।

इस सम्मेलन में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता ,भोपाल एवं छत्तीसगढ़ के हिंदी के विद्वान आमंत्रित थे। दुबई के डबल ट्री होटल के सभागार में आयोजित इस भव्य आयोजन में जहां आमंत्रित विद्वानों ने हिंदी पर अपने विचार रखे वहीं शोध पत्र का वाचन भी हुआ साथ ही कवियों द्वारा कविताएं भी पढ़ी गई इसीबीच छत्तीसगढ़ के दो लोक कलाकार महेश वर्मा एवं राजेंद्र साहू उर्फ़ गणेश साहू ने छत्तीसगढ़ महतारी की वंदना गीत एवं राज गीत “अरपा पैरी के धार…” गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया वहीं महेश वर्मा ने 14 सितंबर को भारत के प्रवासी मजदूर के सम्मान में एक श्रम गीत प्रस्तुत किया और गोधन न्याय योजना एवं छत्तीसगढ़ की नरवा गरबा गुरुवा बड़ी पर कविता एवं प्रहसन भी प्रस्तुत किया जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया।

इस पूरे आयोजन का संचालन डॉक्टर सुधीर शर्मा के नेतृत्व में संपन्न हुआ। इस मौके पर उपस्थित देश विदेश के लोगों ने इस आयोजन को बहुत सराहा । दोनों कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस पर दुबई में सम्मानित किये जाने पर स्थानीय साहित्य संस्था ऋतंभरा साहित्य मंच के अध्यक्ष नारायण वर्मा सचिव सुरेश वाहने तथा कोषाध्यक्ष एवं प्रेस क्लब कुमारी के अध्यक्ष विक्रम शाह ठाकुर, वार्ड क्रमांक 14 के पार्षद ओम नारायण वर्मा एवं विधायक प्रतिनिधि शीश बंसल सहित क्षेत्र के लोक कलाकारों ने इन कलाकारों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी हैं।