वायुसेना में चुनाव, गोल्ड मेडलिस्ट रहीं,एक लाख लड़कियों को पछाड़कर अमेरिकी आर्मी में सिलेक्ट हुईं धृति…

रायपुर : 12 अगस्त 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

छत्तीसगढ़ के रायपुर की धृति गुप्ता एक लाख लड़कियों को पछाड़कर अमेरिका की आर्मी में सिलेक्ट हुई हैं। सैन्य अधिकारी बनने की उनकी ट्रेनिंग से लेकर पढ़ाई का पूरा खर्च अमेरिका की सेना ही उठा रही है। इससे पहले 12वीं पास करते ही उन्हें वायुसेना में चुना गया था। उन्हें 2 लाख डॉलर (1.67 करोड़ रुपए) की स्कॉलरशिप भी मिली। इसके एक महीने बाद ही वे अमेरिका की आर्मी में चुन ली गईं। उन्हें 2.80 लाख डॉलर (2.34 करोड़ रु.) की स्कॉलरशिप मिली और येल यूनिवर्सिटी में दाखिला भी। अमेरिका में स्कूल की पढ़ाई पूरी होने के बाद ही उन्होंने वहां एनसीसी और फिर कैडेट कोर ग्रुप जॉइन किया।

वहां उनकी 3 साल ट्रेनिंग हुई, जिसमें उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया। वे अपने ग्रुप की बेस्ट शूटर भी रहीं। धृति अभी जूनियर रिजर्व ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉर्प्स (जेआरओटीसी) हैं। 3 साल की पढ़ाई के बाद वे जेआरओ (जूनियर रिसर्च ऑफिसर) हो जाएंगी। 5 साल पढ़ाई पूरी करने के बाद वे वहीं लेफ्टिनेंट बन जाएंगी। धृति की मां वर्षा ने बताया कि आर्मी भर्ती की परीक्षा में 7 लाख से ज्यादा प्रतिभागी थे। धृति अकेली लड़की है, जिसे पहले अमेरिकी वायुसेना और बाद में आर्मी से ऑफर आया।

दादा-दादी 70 की उम्र में कर रहे एमए की पढ़ाई…

धृति के दादा रमेश (70) और दादी शोभा (69) एमए की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने एमए इतिहास (प्रीवियस) पास कर लिया है। दादा वकील और हैंडराइटिंग एक्सपर्ट हैं। दादी गरीब बच्चों के लिए विद्या निकेतन स्कूल चलाती हैं।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q