मुंबई इंडियंस को 55 रन से मात देकर गुजरात टाइटंस तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचा…

अहमदाबाद, 25 अप्रैल (भाषा) अभिनव मनोहर और डेविड मिलर के बीच 35 गेंद में 71 रन की साझेदारी के दम पर बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद नूर अहमद और राशिद खान की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मुकाबले में मंगलवार को मुंबई इंडियंस को 55 रन से शिकस्त दी।

मैन ऑफ द मैच मनोहर ने 21 गेंद में 42 रन की पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए जबकि मिलर ने 22 गेंद में दो चौके और चार छक्के की मदद से 46 रन बनाये। आखिरी ओवरों में राहुल तेवतिया ने पांच गेंद में तीन छक्के की मदद से नाबाद 20 रन का योगदान दिया। गुजरात के लिए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी 34 गेंद में 56 रन की पारी खेली। गुजरात टाइटंस ने छह विकेट पर 207 रन बनाने के बाद मुंबई इंडियंस को नौ  विकेट पर 152 रन पर रोक दिया। इस जीत से गुजरात की टीम सात मैचों में पांच सफलता के साथ अंक तालिका में चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गयी। नूर (चार ओवर में 37 रन पर तीन विकेट) गुजरात के सबसे सफल गेंदबाज रहे। राशिद और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट लिये। राशिद मौजूदा सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले की सूची में शीर्ष पर पहुंच गये। उनके नाम अब 14 विकेट है।

मुंबई के लिए नेहाल वढेरा ने 21 गेंद में सबसे ज्यादा 40 रन का योगदान दिया।

मुंबई के गेंदबाजों ने आखिरी चार ओवर में 70 रन लुटाये। टीम के लिए पीयूष चावला (चार ओवर में दो विकेट पर 34 रन) सफल गेंदबाज रहे। अर्जुन तेंदुलकर (दो ओवर में नौ रन), जेसन बेहरनडोर्फ ( चार ओवर में 37 रन), कुमार कार्तिकेय ( चार ओवर में 39 रन) और राइली मेरेडिथ (चार ओवर में 49 रन) को एक-एक सफलता मिली। कैमरून ग्रीन ने दो ओवर में 39 रन लुटा दिये। लक्ष्य का बचाव करते हुए मोहम्मद शमी और हार्दिक ने शुरुआती ओवरों में एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की। हार्दिक ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित (आठ गेंद में दो रन) को आउट किया। ग्रीन ने हार्दिक के खिलाफ चौथे ओवर में छक्का लगाया लेकिन वह और इशान किशन (20 गेंद में 13 रन) पावर प्ले में जूझते दिखे। शुरुआती छह ओवर में टीम सिर्फ 32 रन बना सकी।

ग्रीन ने सातवें और नौवें ओवर में नूर अहमद के खिलाफ अपना दूसरा और तीसरा छक्का लगाया लेकिन इस बीच आठवें ओवर में इशान किशन ने दबाव में राशिद खान की गेंद पर हवाई शॉट खेला लेकिन लांगऑन पर लपके गये । इसी ओवर में तिलक वर्मा (तीन गेंद में दो रन) भी पगबाधा हो गये। नूर ने 11वें ओवर में ग्रीन (26 गेंद में 33) को बोल्ड करने के बाद टिम डेविड ( शून्य) को आउट कर मैच पर गुजरात की पकड़ बना दी। सूर्यकुमार यादव ने अगले ओवर में राशिद के खिलाफ दो चौके और छक्का लगाये तो वहीं वढ़ेरा ने नूर के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर संघर्ष  जारी रखा। इसी ओवर में सूर्यकुमार के आउट होने से मुंबई की उम्मीदें टूट गयी।

वढेरा और चावला (12 गेंद में 18 रन) ने इसके बाद कुछ बड़े शॉट लगाये लेकिन यह टीम के लिए नाकाफी था। आखिरी ओवर में आउट होने से पहले अर्जुन (नौ गेंद में 13 रन) ने मोहित की गेंद पर छक्का लगाया। इससे पहले  गेंदबाजी का फैसला करने के बाद अर्जुन  ने तीसरे ओवर में विकेटकीपर इशान किशन के हाथों रिद्धिमान साहा (सात गेंद में चार रन) को कैच कराया। गिल ने छठे ओवर में ग्रीन के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका लगाने के बाद छक्का जड़ा, टीम ने इस ओवर से 17 रन बटोरे जिससे पावर प्ले के बाद गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 50 रन था। सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पीयूष चावला ने पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या (14 गेंद में 13 रन) को चलता कर दिया।  विजय शंकर ने 10वें ओवर कुमार कार्तिकेय के खिलाफ छक्का जड़ा। गिल ने इसी ओवर में चौका लगाने के बाद एक रन चुरा कर 30 गेंद में अपना पचासा पूरा किया।

गिल हालांकि इस गेंदबाज के अगले ओवर में फिरकी में फंस गए और लांगऑन पर सूर्यकुमार  को कैच दे बैठे। चावला ने 13वें ओवर में शंकर (16 गेंद में 19 रन) को पवेलियन की राह दिखायी। मिलर ने 14वें ओवर में कार्तिकेय के खिलाफ अपना पहला छक्का जड़ा तो वही अभिनव मनोहर ने चावला के ओवर में दो चौके और छक्का लगाकर 17 रन बटोरे। अठारहवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये ग्रीन के खिलाफ मनोहर ने लगातार दो जबकि मिलर ने एक छक्का लगाया गुजरात ने इस ओवर से 22 रन बटोरे। मेरेडिथ ने अगले ओवर की पहली गेंद पर मनोहर को आउट किया लेकिन राहुल तेवतिया ने क्रीज पर कदम रखते ही छक्के के साथ खाता खोला। ओवर की आखिरी दो गेंदों पर मिलर ने छक्का लगाया । तेवतिया ने आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के के साथ टीम के रनों को 200 के पार पहुंचाया। इसी ओवर में मिलर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हुए।