4 दिन छुट्टी, जमा नहीं होंगे नामांकन:10 हजार के सिक्कों से पति-पत्नी ने खरीदा नामांकन, महिला ने कहा- बैंक ने नहीं लिए सिक्के…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

बिलासपुर विधानसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए महिला अपने पति के साथ थैले में 10 हजार के सिक्के लेकर नामांकन पत्र लेने पहुंची। महिला का कहना था कि बैंक ने सिक्कों को जमा करने से मना कर दिया। जिस कारण सिक्कों के बदले नामांकन पत्र लिया है। अब पति अखिलेश मिश्रा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ेंगे।

दरअसल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र लेने और जमा करने का सिलसिला शनिवार से शुरू हो गया है। पहले दिन बिलासपुर जिले से 28 लोगों ने नामांकन पत्र लिए। इस बीच 4 दिन अवकाश रहेगा और नामांकन नहीं लिए जाएंगे। पहले दिन एक भी नामांकन पत्र जमा नहीं किया गया।

विधानसभावार बनाए गए काउंटर

कलेक्ट्रेट ऑफिस में नामांकन पत्र जारी करने और जमा करने के लिए विधानसभावार अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। कलेक्ट्रेट परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। सुबह 11 बजे के बाद विधानसभा में दावेदारी करने वाले नेता और उनके समर्थकों की भीड़ लगने लगी।

एक उम्मीदवार दाखिल कर सकेगा चार सेट नामांकन

निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार एक उम्मीदवार अधिकतम चार सेट नामांकन दाखिल कर सकता है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को जमानत राशि के तौर पर 10 हजार तो आरक्षित वर्ग के प्रत्याशी को 5 हजार रुपए जमा करना पड़ रहा है।

पहले ही दिन कलेक्ट्रेट में जुटी नामांकन लेने वालों की भीड़।

पहले ही दिन कलेक्ट्रेट में जुटी नामांकन लेने वालों की भीड़।

एक-दो रुपए के सिक्के लेकर पहुंची महिला

पहले दिन कुदुदंड 27 खोली निवासी महिला नीतू मिश्रा थैले में 10 हजार रुपए के 1-2 के सिक्के लेकर पहुंची। उनके पति अखिलेश मिश्रा ने निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पत्र लिया है। थैले में रखे सिक्कों को गिनने के लिए तीन से चार कर्मचारी लगे। सिक्कों को गिनने में आधे घंटे से ज्यादा समय लगा।

बैंक वालों ने सिक्के लेने से मना कर दिया- महिला

नीतू मिश्रा ने कहा कि बैंक वालों ने एक और दो रुपए के सिक्कों को लेने से मना कर दिया। उन्हें लगा कि नामांकन जमा करने के लिए पैसे ले लिए जाएंगे, इसलिए वो सिक्कों को लेकर आई हैं। नीतू ने कहा कि पति अखिलेश मिश्रा बिलासपुर विधानसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस से बागी होकर पूर्व विधायक अरूण तिवारी ने नामांकन पत्र लिया है।

कांग्रेस से बागी होकर पूर्व विधायक अरूण तिवारी ने नामांकन पत्र लिया है।

भाजपा-कांग्रेस और AAP नेता सहित 28 लोगों ने खरीदा नामांकन पत्र

पहले दिन शनिवार को भाजपा-कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता समेत 28 लोगों ने अमानत राशि जमाकर नामांकन पत्र खरीदा है। जिन्होंने नामांकन लिया है, उनमें बिलासपुर विधानसभा से चंद्रशेखर पाण्डेय, तोलाराम रेलवानी, मनोज कुमार टंडन, रश्मि साहू, विजय आहूजा, बागी कांग्रेस नेता अरूण तिवारी, पूरनलाल छाबरिया और अनिलेश मिश्रा शामिल हैं।

कोटा विधानसभा से मनोज कुमार बिरको, नंद किशोर राज, नेतराम साहू और कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव, बिल्हा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जसबीर चावला, मनोज ठाकुर, धनीराम यादव, हेमचंद मिरी, शिवनारायण राय, कांग्रेस प्रत्याशी सियाराम कौशिक, तखतपुर विधानसभा से प्रदीप दुबे और मस्तूरी विधानसभा से कृष्णमूर्ति बांधी, चंद्रकांत रात्रे, सुखराम खरे और संतुला देवी पाटले शामिल हैं।

बिल्हा के आम आदमी प्रत्याशी जसबीर चावला के लिए पार्टी सचिव प्रियंका शुक्ला ने नामांकन लिया।

बिल्हा के आम आदमी प्रत्याशी जसबीर चावला के लिए पार्टी सचिव प्रियंका शुक्ला ने नामांकन लिया।

4 दिन अवकाश, जमा नहीं होंगे नामांकन

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर अवनीश शरण ने बताया कि नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है। इस बीच 22 अक्टूबर को रविवार, 24 अक्टूबर को दशहरा, 28 अक्टूबर चौथा शनिवार और 29 अक्टूबर रविवार के दिन शासकीय अवकाश है। लिहाजा अवकाश के दिनों में नामांकन नहीं लिए जाएंगे।