विवेकानंद विद्यापीठ नारायणपुर में विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी देखने नारायणपुर के लगभग 40 विद्यालयों के 2000 बच्चे पहुंचे आश्रम…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

सुनील सिंह राठौर : नारायणपुर

रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यापीठ नारायणपुर में दिनांक 17 अक्टूबर 2023 से 19 अक्टूबर 2023 तक तीन दिवसीय विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन विवेकानंद विद्यापीठ एवं भीतरी केन्द्रों के विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किया गया था । कुल 56 अलग अलग मॉडल इस प्रदर्शनी में शामिल किया गया था। जिसमें विवेकानंद विद्यापीठ नारायणपुर से 40 मॉडल है और विवेकानंद विद्यामंदिर कुंदला से 8 मॉडल, विवेकानंद विद्यामंदिर आकाबेड़ा से 3 मॉडल, माँ सारदा विद्यामंदिर, ओरछा से 3 मॉडल, कच्चापाल से 1 और इरकभट्टी से 1 मॉडल को शामिल किया गया। इस प्रदर्शनी में विज्ञान, गणित, एग्रीकल्चर के मॉडल मुख्य रूप से शामिल थे।

प्रदर्शनी का उद्घाटन माननीय अजित वसंत, कलेक्टर- नारायणपुर के मुख्य आतिथ्य में उनके करकमलों द्वारा 17 अक्टूबर, दिन मंगलवार, सुबह 10.30 बजे सम्पन्न हुआ था। आश्रम के सचिव स्वामी व्याप्तानन्द ने अध्यक्षता की थी। विशिष्ट अतिथि के रूप में ओरछा विकासखंड के एस डी एम प्रदीप वैद्य, पुलिस विभाग से दीपक साव, रायपुर एस.सी.आर.टी के विज्ञान विशेषज्ञ दीपंकर भौमिक, रायपुर टी.आई.एस.एस. से अमिताभ आनंद उपस्थित हुए थे। आश्रम के अन्य साधुवृन्द में स्वामी अनुभवानन्द, स्वामी देवनाथानन्द, स्वामी वसुदानन्द, स्वामी कृष्णामृतानन्द, स्वामी मुक्त्यानन्द, ब्र जनार्दनचैतन्य, ब्र निर्वेदचैतन्य, ब्र महेश्वरचैतन्य साथ विद्यापीठ के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकायें उपस्थित थे।

प्रदर्शनी में प्रस्तुत मॉडल में निम्नलिखित कुछ मॉडल की जानकारी इस प्रकार है –
1) होम मेड वाॅटर प्यूरिफायर – जल में उपस्थित अशुद्धियों को दूर करके जल को उपयोगी बनाता है l होममेड वॉटर प्यूरीफायर घरों एवं घरों के आसपास की चीजों को एकत्रित करके बनाया गया है l यह पांच स्तर में पानी को शुद्ध करने का कार्य करता है l इसमें सबसे पहले अशुद्ध जल बड़े आकार के एवं मध्यम आकार के कंकड़ पत्थर से गुजरता हैं उसके पश्चात छोटे आकार के कंकड़ से जल में उपस्थित छोटी- छोटी अशुद्धियां निकल जाती है रेत एवं कोयले के द्वारा जल में उपस्थित अशुद्धियों को सोख लिया जाता है एवं अंत में रुई के द्वारा हमें उपयोग हेतु शुद्ध जल प्राप्त होता है प्राप्त जल से हम नित्य क्रिया जैसे स्नान करना, कपड़े धोना, बर्तन साफ करना आदि कार्य भी कर सकते हैंl

2) त्रिकोणमिति पार्क – गणित में त्रिकोणमिति का विशेष महत्व है जिसके माध्यम से दैनिक जीवन में हम किसी भी पेड़ बिल्डिंग पहाड़ आदि की ऊंचाई आसानी से ज्ञात कर सकते हैं। तथा इस त्रिकोणमिति पार्क का बच्चों द्वारा खेल-खेल में मनोरंजन करते हुए त्रिकोणमिति का सूत्र कोण का मान जान सकते है । तथा दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं ।

3) रेन डिटेक्टर अलार्म – रेन डिटेक्टर अलार्म एक सरल लेकिन बहुत उपयोगी मॉडल है जो बारिश का पता लगाता है और स्वचालित रूप से अलार्म या बजर को ट्रिगर करता है।

4) कबाड़ से जुगाड (होम मैड मिक्सी) – यह होम मैड मिक्सी है, जिसे कबाड़ से जुगाड कर बनाया गया है। इस मिक्सी की सहायता से हम आसानी से फलों से जूस निकाल सकते है। इसके लिए पुराना प्लास्टिक का डिब्बा, पुराना मोटर, खराब स्टील स्केल, पुराना पीवीसी पाइप आदि लिया गया है। हम ऐसे बहुत से वस्तुएं होती है जिसे बेकार समझ के फेक देते है। ऐसे खराब वस्तुओं का उपयोग मॉडल बनाने के लिए कर सकते है।

5) वेस्ट मैनेजमेंट – प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकिल कर उसके द्वारा उपयोगी चीजे तैयार करने का आसान तरीका।

6) ऑटोमेटिक वाटर सप्लाई कंट्रोलर – इसमें ऐसा सेंसर लगा है जिससे जब पानी छत पर के टंकी में भर रहे उस समय मोटर शुरू होते ही एक ब्लु लाइट ऑन होता है टंकी आधा भरने पर ग्रीन लाइट और जब भर जाता है तब रेड लाइट ऑन होने के साथ मोटर बंद हो जाता है और एक अलार्म बजने लगता है । इसके उपयोग से हम पानी का वेस्टेज को बचा सकते हैं।

7) सोप कटर – सोप कटर के उपयोग से साबुन को बिना हाथ लगाए साबुन का पावडर हाथ में आ जायेगा जिससे हाथ धोने के लिए पर्याप्त साबुन मिल जाता है। इससे साबुन गिला होकर गल जाने की समस्या एवं साबुन ज्यादा खर्च होने से बचा जा सकता है। साथ ही साबुन को कोई हाथ नहीं लगाए जिससे एक साबुन का उपयोग हर कोई कर सकता है।

इसी प्रकार के 56 मॉडल इस प्रदर्शनी में लगा है। जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशानुसार नारायणपुर के लगभग 40 विद्यालयों से 2 हजार से अधिक बच्चे प्रदर्शनी देखने आश्रम पहुंचे।
विवेकानंद विद्यापीठ के प्राचार्य स्वामी कृष्णामृतानन्द ने बताया कि हमें बहुत खुशी है कि यह प्रदर्शनी में 50 प्रतिशत मॉडल बच्चों ने अपने मन से बनाया है और शानदार प्रस्तुति दी है। प्राचार्य ने बताया कि अगले साल हम इससे भी बड़ा प्रदर्शनी प्रस्तुत करेंगे जिसके लिए हम अभी से तैयारी करेंगे।