छत्तीसगढ़ में बीजेपी की दूसरी सूची फाइनल, बड़े नेताओं को उतारने का ब्लू प्रिंट तैयार

छत्तीसगढ़ में बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी सूची: अगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़ में बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी सूची कभी भी आ सकती है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है। बस ऐलान बाकी है।

रायपुर: बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की दूसरी सूची पर चर्चा हुई है। दूसरी सूची के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी के दौरे के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी। अटकलें हैं कि एमपी की तरह बीजेपी यहां भी बड़े चेहरों को मैदान में उतारेगी। इसे लेकर ब्लू प्रिंट तैयार है। पीएम मोदी के दौरे पर प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ गई हैं।

सूत्रों की माने तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 30-35 प्रत्याशियों के नाम आ सकते हैं। इन 30-35 सीटों में यह भी बातें सामने आ रही है कि बीजेपी तीन सांसदों को छत्तीसगढ़ के चुनावी मैदान में बतौर प्रत्याशी उतार सकती है। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी अपनी दूसरी लिस्ट में जिन 28 सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने जा रही है।

बताया जा रहा है कि उनमें वह सीटें हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी साल 2018 के विधानसभा के चुनाव में बड़े अंतर से हारी है। इसमें वह भी सीटें हैं जिसे बीजेपी अब तक जीत नहीं पाई है। यह भी माना जा रहा है कि सूची में अंबिकापुर, पत्थलगांव और सीतापुर जैसी सीटें भी शामिल की जाएगी। इसके साथ ही मध्य छत्तीसगढ़ में कवर्धा जैसी सीटों को भी शामिल किए जाने की भी खबरें तेज है।‌

इसके साथी इन सीटों में छत्तीसगढ़ के भारतीय जनता पार्टी में पुराने चेहरों को भी प्रत्याशी के रूप में उतरने के संकेत मिल रहे हैं। छत्तीसगढ़ में बीजेपी की दूसरी लिस्ट को लेकर यह भी चर्चा है कि कम से कम दो सांसद और अधिकतम तीन सांसद को प्रत्याशी बनाकर विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरा जा सकता है।
छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने अपनी पहली सूची में ही एक सांसद को मौका दिया था। सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ पाटन विधानसभा से सांसद विजय बघेल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बताया जा रहा है कि दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि 48 घंटे के अंदर बीजेपी की दूसरी सूची आ जाएगी। बीजेपी की दूसरी लिस्ट को लेकर पहले ही छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद का इशारा कर दिया था। वहीं, उन्होंने कांग्रेस की लिस्ट को लेकर जबरदस्त व्यंग भी कसा है।

बीजेपी के प्रत्याशियों की सूची 24 घंटे में, मध्यप्रदेश की तर्ज पर सांसद और मंत्रियों पर खेला जा सकता है दांव
चंदेल ने कहा कि बीजेपी दूसरी लिस्ट जारी करने वाली है तो वहीं कांग्रेस में अभी तक घमासान की स्थिति बनी हुई है। कांग्रेस की पहली लिस्ट कथित तौर पर छह सितंबर को आनी थी लेकिन नहीं आई है। वहीं, अभी तक यह साफ नहीं कि प्रदेश में कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची कब आएगी। नारायण चंदेल ने कहा कि जैसे ही कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होगी उसमें जोरदार गदर मचेगा। जिसे कांग्रेसी संभाल नहीं पाएगी, यही भय है कि कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की सूची जारी करने में घबरा रही।