छत्तीसगढ़ में दुसरी बार दौरे पर राहुल गांधी …

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

राहुल गांधी एक माह में दूसरी बार आज छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे हैं। सुबह 9 बजे वे रायपुर पहुंचेंगे। फिर कार से बिलासपुर जाएंगे। उनके साथ सीएम भूपेश और कई नेताओं का काफिला भी जाएगा। सबसे ज्यादा 25 विधानसभा सीटें होने की वजह से राजनीतिक दलों का ध्यान इस संभाग पर है।

इस संभाग की राजनीति बेहद दिलचस्प है। यहां क्षेत्रीय दल कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार की जीत और हार का फैसला करती है। जोगी कांग्रेस के साथ-साथ कुछ हिस्‍सों में बहुजन समाज पार्टी तो कुछ हिस्सों में और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का असर देखने को मिलता है ।

संभाग की कोटा, मरवाही, लोरमी की सीटों में जोगी कांग्रेस का प्रभाव देखने को मिलता है। मस्तूरी, बेलतरा और बिल्हा सीटों पर बहुजन समाज पार्टी जीत और हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रही है। जांजगीर-चांपा जिले की राजनीतिक तासीर एकदम अलग है। जिले की छह विधानसभा सीटों पर बसपा का अच्छा खास प्रभाव नजर आता है। पामगढ़ और जैजैपुर में बसपा प्रभावी भूमिका में नजर आती है।

आवास न्याय सम्मेलन में सांसद राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य सरकार की ‘‘छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना‘‘ के 30 हजार हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र देंगे। योजना की पहली किस्त की राशि भी हितग्राहियों के खाते में डाली जाएगी। साथ ही प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के छूटे हुए 1 लाख हितग्राहियों को 25 लाख रुपए पहली किस्त की राशि का दी जाएगी।

राहुल गांधी सुबह 9 बजे रायपुर के माना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। नेताओं से कुछ देर चर्चा के बाद राहुल गांधी कार से बिलासपुर पहुंचेंगे। सीएम भूपेश समेत कई कांग्रेस नेताओं का काफिला उनके साथ जाएगा। बिलासपुर पहुंचने के बाद राहुल गांधी के स्कूटी की सवारी करने की भी चर्चा है। इसके बाद सड़क मार्ग से ही रायपुर के लिए रवाना होंगे।