बी.रमेश पटनायक को डॉक्टरेट की उपाधि …

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ : रायपुर


9 सितंबर 2023 को ग्लोबल ह्यूमन पीस यूनिवर्सिटी द्वारा भारतीय विद्या भवन ऑडिटोरियम, चेन्नई में आयोजित एक बहुत ही सुंदर दीक्षांत समारोह में, श्री। रायपुर के बी. रमेश पटनायक को जयकारों की गड़गड़ाहट के बीच प्रतिष्ठित और प्रतिष्ठित डॉक्टरेट उपाधि, डॉक्टर ऑफ एजुकेशन (मानद उपाधि) से सम्मानित किया गया है। यह डॉक्टरेट की उपाधि उन्हें शिक्षण, सीखने और उनके द्वारा योगदान किए गए अन्य सभी साहित्यिक कार्यों के प्रति उनकी निरंतर निस्वार्थ सेवाओं की मान्यता में प्रदान की गई थी।
श्री. रमेश को इससे पहले 1967 में महामहिम डॉ. एस. राधाकृष्णन द्वारा, 2001 में महामहिम के.आर. नारायण द्वारा, 2007 में महामहिम डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वारा चार बार भारत के राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित किया गया था और अंत में, 2015 में महामहिम डॉ. द्वारा काउंटी के सर्वोच्च स्काउट पदक, सिल्वर एलीफेंट से सम्मानित किया गया था। , प्रणब मुखर्जी।
उपरोक्त के अलावा, श्री. बी. रमेश को भारत और विदेशों में सामाजिक कल्याण, शिक्षा, शिक्षण और सीखने की गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में उनके सराहनीय और उत्कृष्ट कार्यों के लिए देश के विभिन्न प्रमुखों, विश्व स्काउट ब्यूरो और रेलवे मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया है।
श्री. रमेश भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा से संबंधित हैं और उन्होंने एसईसी रेलवे में कार्मिक अधिकारी के रूप में काम किया और रेलवे के लिए 39 वर्षों की लंबी, समर्पित और प्रतिबद्ध सेवाओं के बाद सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने अपनी सेवा के दौरान कई ऐतिहासिक घटनाएं रचीं।
वह भारत स्काउट्स और गाइड्स में आयुक्त और लीडर ट्रेनर के रूप में स्वेच्छा से सेवा कर रहे हैं और भारत और विदेशों में वयस्कों के नेताओं के लिए कई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित कर रहे हैं।
उन्होंने 21वीं सदी के शिक्षण और सीखने के कौशल को पूरा करने के लिए अपनी व्यावसायिक दक्षताओं को बढ़ाने के लिए भारत और विदेशों में कार्यरत शिक्षकों को नौकरी पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए दो दिवसीय शिक्षक अभिविन्यास कार्यक्रम तैयार किया। उन्होंने लगभग 50,000 शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, शिक्षा अधिकारियों, शिक्षाविदों और अन्य शैक्षिक प्रमुखों के साथ बातचीत और प्रशिक्षण के लिए 1,000 से अधिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित किए हैं।
श्री बालाजी विद्या मंदिर, रायपुर में आयोजित एक सादे एवं गरिमामय समारोह में उनका शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह से अभिनंदन किया गया है। समारोह में प्रबंधन के सभी सदस्य शामिल हुए। श्री. जी. स्वामी, अध्यक्ष और श्री. सचिव के.एस. आचार्युलु ने दर्शकों को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री बालाजी विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य डॉ. फ्रेनी जे. प्रकाश ने किया।