“स्नातकोत्तर कक्षाओं के छात्र छात्राओं हेतु ई- संसाधन एवं ई-लर्निंग पर कार्यशाला का आयोजन”

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ : नारायणपुर

सुनील सिंह राठौर


शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय नारायणपुर के ग्रन्थालय विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेशित छात्र छात्राओं के लिए ई संसाधन एवं ई लर्निंग पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य बी.डी.चांडक ने स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों से शैक्षणिक ई संसाधनों का अपने अध्ययन हेतु अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु कहा।

आपको बता दें कि इस कार्यशाला के माध्यम से महाविद्यालय के ग्रंथपाल संजय कुमार पटेल ने छात्र छात्राओं को बताया कि इन्फॉर्मेशन एंड लाइब्रेरी नेटवर्क केंद्र एन लिस्ट प्रोग्राम के माध्यम से ई रिसोर्स के रूप में 31.50 लाख से अधिक ई बुक्स तथा 6500 ई जर्नल्स उपलब्ध कराता है जिनका उपयोग विद्यार्थी एवं शिक्षक घर से कर सकते है। उन्होंने यह भी बताया कि ई पीजी पाठशाला के माध्यम से छात्र छात्राएं 70 विषयों के ई बुक्स और पाठ्यक्रम पर आधारित ई कंटेंट प्राप्त कर सकते है। वर्तमान काल सूचना प्रौद्योगिकी का है इसलिए छात्र छात्राएं इन विषयों के ई कंटेंट्स को अपने मोबाइल,कंप्यूटर या लैपटॉप जो इंटरनेट से कनेक्टेड हो के माध्यम से कभी भी,किसी भी समय और कही से पढ़ सकते है और साथ ही इन ई कंटेंट्स को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर भविष्य में अध्ययन हेतु प्रिंट भी कर सकते है।

महाविद्यालय के ग्रंथपाल ने यह भी बताया कि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया के माध्यम से प्राइमरी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक कि किताबें उपलब्ध है जो ऑडियो,वीडियो तथा डॉक्युमेंट्स के रूप में भी प्राप्त की जा सकती है। इस कार्यशाला में महाविद्यालय के समस्त सहायक प्राध्यापक,अतिथि व्याख्याता, बुक लिफ्टर मेसराम ठाकुर तथा कर्मचारी और स्नातकोत्तर कक्षाओं के छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।