“नव प्रवेशित छात्र छात्राओं हेतु ग्रन्थालय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन”…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ : नारायणपुर

सुनील सिंह राठौर
शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय नारायणपुर के ग्रन्थालय विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के नव प्रवेशित छात्र छात्राओं के लिए ग्रन्थालय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य बी.डी. चांडक ने महाविद्यालय में नव प्रवेशित छात्र छात्राओं का स्वागत करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्र छात्राओं को अपने जीवन मे एक लक्ष्य का निर्धारण अवश्य करना चाहिए एवं उस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु उन्हें कठिन परिश्रम करने हेतु सदैव तैयार एवं मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए और यह मानसिक शक्ति पुस्तकें पढ़ने से ही मिलेगी।

इस कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय के ग्रंथपाल संजय कुमार पटेल ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महाविद्यालय में प्रवेशित प्रथम वर्ष/ प्रथम सेमेस्टर के नये छात्र छात्राओं को ग्रन्थालय में उपलब्ध संसाधनों, ग्रन्थालय द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं,ग्रन्थालय के सामान्य नियमो एवं निर्देशो तथा ग्रन्थालय में कार्यरत ग्रंथपाल एवं बुक लिफ्टर से परिचित कराना है, ताकि छात्र छात्रायें बिना किसी झिझक और शंका के ग्रन्थालय में उपलब्ध संशाधनों एवं ग्रन्थालय द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का अधिक से अधिक उपयोग अपने अध्ययन हेतु करने को प्रेरित हो सकें।इस अवसर पर उन्होंने छात्र छात्राओं को ग्रंथालय में उपलब्ध पुस्तकों, पत्रिकाओं, कहानियों, उपन्यासों, समाचार पत्रों,प्रतियोगी पुस्तको,रोजगार समाचार पत्रों, महान व्यक्तियों के आत्मकथाओं, तथा प्रेरणादायक पुस्तको का नियमित रूप से अध्ययन करने हेतु अभिप्रेरित किया।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान समय सूचनाओं एवं सूचना प्रौद्योगिकी का है इसलिए छात्र छात्राओं को अपने अध्ययन हेतु ई संशाधनों का उपयोग भी अवश्य करना चाहिए।उन्होंने ई संशाधनों की प्राप्ति हेतु छात्र छात्राओं को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया(NDLI), ई पीजी पाठशाला(ePG PATHSHALA) एवं एन लिस्ट( N-LIST) का अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु कहा।इसके साथ ही उन्होंने छात्र छात्राओं को जिले में स्थित अन्य सार्वजनिक ग्रंथालयों का उपयोग अपने अध्ययन, ज्ञान की प्राप्ति एवं मानसिक दृढ़ता तथा विकास हेतु करने को कहा। इस कार्यक्रम का सम्पूर्ण संचालन कन्या महाविद्यालय की ग्रंथपाल डॉ. क्षमा ठाकुर ने किया। इस अवसर पर कन्या महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. योगेंद्र कुमार,समस्त सहायक प्राध्यापक,अतिथि व्याख्याता, बुक लिफ्टर मेष राम ठाकुर तथा कर्मचारी और प्रथम वर्ष के नव प्रवेशित छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।