” एक रोटी गाय के लिए ” अभियान की शानदार शुरुवात, वीर छत्रपति शिवाजी स्कूल के छात्रों ने दिखाया उत्साह…

स्वतंत्र छत्तीसगढ़ :

छात्रों ने पहले दिन ही उत्साह दिखाया रोटी लाने में “एक रोटी गाय के लिए” अभियान का शुभारंभ हुआ |

रायपुर : 31 अगस्त 2023 वीर छत्रपति शिवाजी विद्यालय , पुरानी बस्ती एवं प्रोफेसर कालोनी में आज से विद्यार्थियों ने प्रतिदिन टिफिन के साथ“एक रोटी गाय के लिए” अभियान के तहत बड़े उत्साह से रोटियां लाई। वीर छत्रपति शिवाजी स्कूल में आज से यह अभियान शुरू किया गया ,जिसके तहत विद्यार्थी प्रतिदिन अपने साथ घर से टिफिन में एक रोटी गाय के लिए भी लाएंगे। स्कूल में प्रवेश करते ही सबसे पहले इसके लिए बनाए गए विशेष प्रकार के गोल डिब्बे में रोटी डालेंगे फिर प्रार्थना सभा में शामिल होंगे। इस सेवाभावी पहल का उद्देश्य विद्यार्थियों में जीवदया,जीवसेवा और करुणा की भावना को बढ़ावा देना और देने की खुशी का महत्व समझना है। स्कूल की दोनों शाखाओं में प्रतिदिन जमा होने वाली रोटियां गौशाला के साथ साथ सड़कों पर विचरने वाली गौमाताओं को खिलाई जाएगी ।

आज शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि राज्य गौसेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास , विशेष अतिथि मनोहर गौशाला के संचालक पदम डाकलिया और गौसेवक राजेन्द्र तांबोली के हाथों से हुवा |

इस अवसर पर महंत रामसुंदर दास ने कहा कि इस उम्र में बच्चों को गाय के लिए रोटी लाने का प्रयास प्रशंसनीय ही नहीं अपितु विद्यार्थियों को प्रेरित करने वाला है। इसके द्वारा बच्चों के मन में अभी से जीवसेवा का भाव जागृत होगा। गाय को जगत माता कहा गया है। हमारे देश की सनातन परंपरा ऋषि और कृषि की रही है | और दोनों ही कार्य बिना गौ उत्पाद के संभव नहीं है ।

विशेष अतिथि पदम डाकलिया ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों से कहा कि वे अब हमेशा गाय को रोटी खिलाने के भाव को जागृत रखेंगे और जब भी डिब्बे में रोटी डालें तो यह ना समझे कि यह स्टील का एक डिब्बा है बल्कि गाय का मुख समझकर रोटी अर्पित करें ।

इस अवसर पर शाला संचालक मुकेश शाह और प्राचार्या नफीसा रंगवाला ने भी बच्चों को संबोधित किया एवं कार्यक्रम का संचालन मौली चटर्जी व आभार प्रदर्शन मधुलिका मिश्रा ने किया।