एकीकृत बाल विकास परियोजना नांदघाट के तत्वावधान में परियोजना स्तरीय महिला जागृति शिविर का आयोजन संपन्न …

आरिफ बांठिया : बिलासपुर नांदघाट

एकीकृत बाल विकास परियोजना नांदघाट के तत्वावधान में परियोजना स्तरीय महिला जागृति शिविर का आयोजन ग्राम पंचायत नांदघाट के बाजार चौक में की गई। कार्यक्रम के अतिथि आरिफ बाठिया ने कहा कि कॉग्रेस सरकार भूपेश बघेल के आशीर्वाद से छेत्रिय विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे जी के प्रयासों से नांदघाट मे नादघाट के छेत्र के लिए कि बड़ी बड़ी सौगात मिली जैसे कॉलेज, आत्मानंद इग्लिश मीडियम स्कूल, धान खरीदी केंद्र जगह जगह खुलना, नांदघाट को तहसील और किसानो का धान बीस कोंटल खरीदने कि बात कही मुख्य अतिथि सरपंच सरिता लाला कटारे ने अपने उद्बोधन में कहा कि महिलाओं की प्रगति के लिए अच्छी शिक्षा और आर्थिक स्थिति का मजबूत होना बहुत जरूरी है।राज्य में भूपेश बघेल की सरकार द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ाने हरसंभव प्रयास की जा रही है। इसके लिए महिलाओं को रोजगार दिलाने ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।गौठानों की माध्यम से आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है।इससे निश्चित रूप से महिलाएं अब आर्थिक रूप से सक्षम होकर अपना जीवनस्तर ऊंचा उठाएंगी।

महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी जयश्री नामदेव ने महिलाओं को पोषक आहार के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि बच्चों में सही पोषण व संस्कार का रोपण गर्भावस्था से ही हो जाता है, अत: अगर माता अपने पोषण व्यवहार को सही कर ले तो बच्चा स्वस्थ व सुपोषित पैदा होगा। वही शुरू के 5 वर्ष बच्चों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं इस समय में सही देखभाल करने से भविष्य में किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने महिलाओं को छह साल तक के बच्चों की उचित देखभाल, संतुलित आहार, पोषण जागरूकता, बाल विवाह, बाल मजदूरी आदि विषयों के संबंध में जानकारी दी।साथ ही महिला बाल विकास विभाग की ओर से संचालित योजना जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, नोनी योजना, बाल संदर्भ योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना आदि की जानकारी दी गई।

इस दौरान जागृति शिविर में 12 महिलाओं की गोद भराई,10 बच्चों के अन्नप्राशन संस्कार हुई।वही खेलकूद में कुर्सी दौड़,मेहंदी,रंगोली प्रतियोगिता आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत की गई है। कार्यक्रम में जनपद सदस्य राजेश्वरी विनायक,कांग्रेस नेता लाला कटारे,आरिफ बांठिया, पर्यवेक्षक रानू मिश्रा, किरण शर्मा,संजू ध्रुव,निर्मला साहू,कृतांजली खांडेकर,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व ग्रामीण महिलाएं मौजूद रहे।