“नेशनल लाईब्रेरियंस डे” का का किया गया आयोजन…

सुनील सिंह राठौर: नारायणपुर


भारत मे पुस्तकालय विज्ञान के जनक पद्मश्री डॉक्टर एस. आर. रंगनाथन के 131वे जन्म दिवस के अवसर पर शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय नारायणपुर एवं शासकीय आदर्श आवासीय कन्या महाविद्यालय नारायणपुर के ग्रन्थालय विभाग द्वारा भाषण प्रतियोगिता जिसका शीर्षक ” विद्यार्थियों एवं समाज के बौद्धिक विकास में पुस्तकालय की भूमिका” तथा साहित्यिक प्रश्नावली प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर एस. आर. कुंजाम की अध्यक्षता में किया गया।


इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य ने विद्यार्थियों को पुस्तकालय का प्रयोग नियमित रूप से समाचार पत्रों,पत्रिकाओं एवं पुस्तको के अध्ययन हेतु करने को कहा और बताया कि किताब पढ़ने से लोगों के जीवन मे सकारात्मक बदलाव आते है साथ ही उनकी तर्कशक्ति एवं वाकशक्ति मजबूत होती है।


महाविद्यालय के ग्रंथपाल संजय कुमार पटेल ने रंगनाथन जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों एवं समाज के लोगों में पुस्तकें पढ़ने की आदत का विकास करना है। उन्होंने पुस्तकालय के महत्व को बताते हुए कहा कि पुस्तकालय हमारे सामाजिक समृद्धि, मानसिक विकास,बौद्धिक क्षमता एवं संस्कृति को भावी पीढ़ी तक पहुँचाने और ज्ञान के अमूल्य खजाने को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।पुस्तकें हमारे ज्ञान को बढ़ाते हुए हमारा नैतिक विकास और समस्याओं को सही तरीके से हल करने में भी मदद करती है इसलिए हमें पुस्तको से दोस्ती अवश्य करनी चाहिए। हमें अपने बच्चों के अंदर पुस्तकें पढ़ने की आदत का विकास उनके साथ स्वयं भी पुस्तकें पढ़कर करने का प्रयास अवश्य करना चाहिए। हमें विद्यार्थियों को खाली समय मे पास के पुस्तकालयों एवं म्यूजियम का भ्रमण अवश्य कराना चाहिए ताकि उनके अंदर पुस्तकों एवं पुस्तकालयों के प्रति आकर्षक बढ़े एवं वे पुस्तकें पढ़ने हेतु प्रेरित हो।


पुस्तकालयों के महत्व को समझते हुए संस्कृति मंत्रालय वर्ष 2023 में आजादी के अमृत महोत्सव के द्वितीय चरण को “फेस्टिवल्स ऑफ लाइब्रेरीज 2023” को रीड,रिसर्च और रिफ्लेक्ट की थीम पर मना रहा है।


इस अवसर पर आयोजित भाषण एवं क्विज प्रतियोगिता में महाविद्यालय के कुल 49 प्रतिभागियों ने भाग लिया तथा प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को ग्रन्थालय की तरफ से प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम का सम्पूर्ण संचालन कन्या महाविद्यालय की ग्रंथपाल डा. क्षमा ठाकुर ने किया एवं विद्यार्थियों को संतोष कुमार रॉव,डा.विजेत्री विक्रम सिंह ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम के अंत मे सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किशोर कुमार कोठारी ने किया।इस कार्यक्रम में कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डा. योगेंद्र कुमार एवं महाविद्यालय के समस्त सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।