निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराना ही हमारी पहली प्राथमिकता: गर्ग…

रायगढ़ : 01 अगस्त 2023

आईपीएस 2007 बैच के राम गोपाल गर्ग ने सोमवार को रायगढ़ रेंज के प्रथम डीआईजी का पदभार ग्रहण किया । इसके पहले गर्ग प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा के पद पर सेवाएं दे रहे थे। सोमवार को अम्बिकापुर से सड़क मार्ग होते रायगढ़ सर्किट हाउस पहुंचे, जहां सशस्त्र सलामी गार्ड ने उन्हें सलामी दी। सर्किट हाउस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार समेत जिले के पुलिस अधिकारियों ने डीआईजी राम गोपाल गर्ग का स्वागत किया। उसके बाद गर्ग ने शहर के थाना, चौकी का का निरीक्षण करते हुए पुलिस कार्यालय में जिले के राजपत्रित अधिकारियों की संक्षिप्त बैठक लेकर परिचय प्राप्त किया। इस दौरान उन्होंने कहा िक निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना उनकी पहली प्राथमिकता है।

बैठक में अधिकारियों से भौगोलिक स्थिति व कानून व्यवस्था की जानकारी लेकर दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता में मीडिया साथियों से रूबरू हुए। प्रेसवार्ता में उन्हें कार्य का विजन और प्राथमिकता बताई। सोशल पुलिसिंग, कानून व्यवस्था को लेकर उनसे कई सवाल पूछे गए। गर्ग ने मीडिया को समाज का प्रतिबिंब बताते हुए पुलिसिंग में उनकी भूमिका को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया। उन्होंने रायगढ़ रेंज की व्यवस्था से पुलिसिंग में कसावट के साथ शिकायतों, अपराधों के निराकरण से निश्चित ही लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

2007 बैंच के आईपीएस हैं राम गोपाल गर्ग, वर्ष 2007 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। वे छत्तीसगढ़ के जिला गरियाबंद, कोरिया, बालोद और विशेष सूचना शाखा में पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत रहे । साथ ही उन्होंने महामहिम राज्यपाल के परिसहाय के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं। वर्ष 2015 से 2022 के बीच गर्ग भारत सरकार के सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत रहे। प्रतिनियुक्ति पश्चात वापस आने के उपरांत वे डीआईजी रेंज राजनांदगांव में अपनी सेवाएं दिए, जिसके बाद वे प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा के रूप में सेवाएं दे रहे थे, जहां उनका बेहद सफल कार्यकाल रहा।