केंद्रीय विद्यालय संगठन:जमीन के लिए केंद्र-राज्य को भेजी गई रिपोर्ट; छत्तीसगढ़ के 14 और जिलों में खोले जाएंगे केंद्रीय विद्यालय…

बिलासपुर : 01 अगस्त 2023

छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे। इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन जमीन की तलाश कर रहा है। इनमें नए बने 6 जिले भी शामिल हैं। बलौदाबाजार में जमीन की तलाश कर ली गई है। इस संबंध में केंद्र व राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज दी गई है। स्वीकृति मिलने के बाद नए शिक्षा सत्र से स्कूल का संचालन करने की तैयारी है। इसी तरह बाकी जिलों में भी जिला प्रशासन से जमीन उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

देशभर में 3.65 करोड़ बच्चों ने स्कूल जाना बंद कर दिया है। छत्तीसगढ़ में ऐसे बच्चों की संख्या 2022 में 13727 रही। इन बच्चों को स्कूल में वापस जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के 14 जिलों का चयन किया गया है। इन जिलों में एक भी केंद्रीय विद्यालय नहीं हैं। फिलहाल यहां 18 जिलों में 33 केंद्रीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें कोरिया जिले में ही चार केंद्रीय विद्यालय हैं, जबकि रायपुर, राजनांदगांव, कोरबा और दंतेवाड़ा में तीन-तीन हैं। अब 14 जिलों में एक-एक केंद्रीय विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है।

इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जमीन का चिह्नांकन किया जा रहा है। सभी जिलों में जिला प्रशासन से जमीन की मांग की जाएगी, ताकि स्कूल भवन बनाने के लिए आगे की कार्यवाही की जा सके। बलौदाबाजार कलेक्टर चंदन कुमार के मुताबिक केंद्रीय विद्यालय संगठन की एक टीम ने जमीन देखी है। राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। अनुमति मिलते ही जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी, ताकि जिले में केंद्रीय विद्यालय खुल सके।

इस पैमाने पर चाहिए 10 एकड़ जमीन :
केंद्रीय विद्यालय खोलने के लिए दस एकड़ जमीन की जरूरत होती है। इसके लिए केंद्र द्वारा पैमाना तय किया गया है। ऐसी जगह हाईटेंशन तार न हो, आसपास नदी-नाले न हों, वहां अनुमति दी जाती है। राज्य सरकार जमीन उपलब्ध कराती है, वहीं भवन, शिक्षक व कर्मचारियों का खर्च केंद्र सरकार वहन करती है।

जमीन मिलने के बाद प्रक्रिया होगी शुरू :
“11 जिलों में जहां केंद्रीय विद्यालय नहीं हैं, वहां जमीन की तलाश की जा रही है। बलौदाबाजार में जमीन तय कर ली गई है। कलेक्टर को पत्र लिखा गया है। जमीन उपलब्ध होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।”
-रविंद्र कुमार, असिस्टेंट कमिश्नर, केंद्रीय विद्यालय संगठन, छत्तीसगढ़

इन जिलों में खुलेंगे स्कूल :

बालोद, बलौदा बाजार, बलरामपुर, कोंडागांव, गरियाबंद, बेमेतरा, मुंगेली, नारायणपुर, सारंगढ़-बिलाईगढ़, मोहला-मानपुर चौकी, सक्ती, भरतपुर-मनेद्रगढ़-चिरमिरी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई। फिलहाल रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, दंतेवाड़ा, कोरिया, कोरबा, धमतरी, महासमुंद, राजनांदगांव, सरगुजा, सुकमा, रायगढ़, महासमुंद, कांकेर, कबीरधाम, जशपुर, जांजगीर-चांपा व बीजापुर में केंद्रीय विद्यालय हैं।