नयी शिक्षा नीति -2020 के तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर प्रेस कांफ्रेंस का भव्य आयोजन …

सुनील सिंह राठौर : नारायणपुर

नारायणपुर : नई शिक्षा नीति 2020 के महत्वपूर्ण लक्ष्यों और उद्देश्यों के व्यापक प्रचार के लिए केन्द्रीय विद्यालय नारायणपुर में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया गया था। प्रभारी प्रमुख विश्वांत चंद्र (केवी नारायणपुर) द्वारा सभी मेहमानों का गर्मजोशी के साथ पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया ।प्रतिनिधि जिला शिक्षा अधिकारी , जिला नारायणपुर, महेंद्र देहरि, जवाहर नवोदय विद्यालय जिला नारायणपुर मंडल के प्रिंसिपल संजय कुमार , सहायक परियोजना अधिकारी जिला नारायणपुर उमेश रावत, प्रिंसिपल DIET प्रतिनिधि – दिनेश चौहान, पत्रकार संघ प्रतिनिधि नारायणनपुर, सुनील राठौर,रवि साहू ( प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया), स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य श्रीमती गुजन शुक्ला और अन्य सम्मानित माता -पिता उपस्थित थे।
केन्द्रीय विद्यालय नारायणपुर के प्रमुख प्रभारी ने बताया कि नई शिक्षा नीति (NEP) -2020 को केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा लागू किया गया है। साथ ही नवाचारों और अनुप्रयोगों पर अमल किया गया है जैसे: -बालवाटिका , एफएलएन, खिलौना आधारित शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, कौशल आधारित शिक्षा आदि।


माननीय मुख्य अतिथि अपने भाषण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) -2020 के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुवे बताया कि इस परिवर्तनकारी नीति को ,भारत के वर्तमान शिक्षा परिदृश्य को फिर से आकार देने और क्रांतिकारी परिवर्तनों को लाने में सहायक बताया। और कहा कि यह शिक्षा प्रणाली एक नयी सोच, रचनात्मकता और नवाचार के आधार पर एक दृष्टिकोण प्रदान करेगा। यह एक शिक्षार्थी-केंद्रित दृष्टिकोण पर आधारित है, छात्रों को अपने पढ़ाई के प्रति निष्क्रियता के बजाय अपनी सीखने की यात्रा में सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। नई शिक्षा नीति -2020 भारतीय शिक्षा प्रणाली में अभिनव और प्रगतिशील सुधारों की शुरुआत करते हुए, परिवर्तन के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी, जो प्राथमिक से उच्च शिक्षा तक शिक्षा के सभी स्तरों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

इसके अलावा मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह नीति बहु -विषयक शिक्षा, डिजिटल साक्षरता , सांस्कृतिक और नैतिक शिक्षा के इस नींव को मजबूत करने के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा सराहनीय काम किया जा रहा है। जो कि तारीफे काबिल है | इस दौरान केन्द्रीय विद्यालय , नारायणपुर के सभी शिक्षक और कर्मचारी, मेहमान और अन्य प्रख्यात गणमान्य उक्त कार्यक्रम में मौजूद थे।