मंत्री से हुआ था विवाद, DSP से बनीं IAS रानू साहू जिसे ED ने किया गिरफ्तार…

स्टेट ब्यूरो हेड : अजीत यादव

ईडी की टीम ने IAS रानू साहू को गिरफ्तार किया है। कोर्ट ने रानू साहू को कोयला घोटाले मामले में अरेस्ट किया है।कोर्ट ने रानू साहू को तीन दिनों की रिमांड पर भेजा है

छत्तीसगढ़ में लगातार छापेमारी कर रही ईडी की टीम ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की है।

रायपुर : 22 जुलाई 2023

छत्तीसगढ़ में लगातार छापेमारी कर रही ईडी की टीम ने शनिवार का बड़ी कार्रवाई की है। ईडी की टीम ने IAS अधिकारी रानू साहू को गिरफ्तार किया है। रानू साहू को गिरफ्तार करने के बाद रायपुर स्थिति कोर्ट में पेश किया गया है। ईडी ने ये कार्रवाई छत्तीसगढ़ कोल और लेवी घोटाले में की है। कोयला घोटाले में गिरफ्तार होने वाली रानू साहू दूसरी आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले ईडी ने समीर विश्नोई को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वो जेल में हैं।

रानू साहू 2010 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। अपने कामों को लेकर वो हमेशा सुर्खियों में रहती हैं। रानू साहू का जन्म छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में हुआ। रानू साहू के बारे में कहा जाता है कि वो बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में बहुत होशियार थीं। रानू साहू के पति का नाम जयप्रकाश मौर्य है। वह मंत्रालय में सचिव हैं।

रानू साहू ने एक बार बताया था कि उन्हें पुलिस की वर्दी बहुत पसंद थी। वो पढ़ाई के दौरान से ही पुलिस में भर्ती होने चाहती थीं। साल 2005 में रानू साहू का डी.एस.पी. के लिए सिलेक्शन हुआ था। डीएसपी बनने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी।

रानू साहू का जब DSP के पोस्ट पर सिलेक्शन हुआ तो उन्होंने यूपीएससी क्लियर करने का फैसला किया। रानू साहू ने उसी समय से UPSC की तैयारी शुरू कर दी। 2010 में वो यूपीएससी के लिए सिलेक्ट हुईं और छत्तीसगढ़ कैडर की IAS अधिकारी बनीं।

रानू साहू को बतौर कलेक्टर पहला जिला कांकेर मिला था। रानू साहू रायगढ़ और बालोद जिले की भी कलेक्टर रही हैं। वह मंत्रालय में कई अहम पद संभाल चुकी हैं। साहू फिलहाल राज्य कृषि विभाग में निदेशक हैं।

रानू साहू हमेशा अपनी कार्यशैली को लेकर विवादों में रही हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने उनकी शिकायत की थी। जिसके बाद रातो-रात उनका तबादला कर दिया गया था। रानू की मां राजनीति में हैं। वो जिला पंचायत सदस्य हैं