श्री बालाजी विद्या मंदिर के छात्रों ने किया जीवन में सुकून पाने के 11 उपयोगी मुद्राओं का अभ्यास,जाने वो 11 अभ्यास क्या हैं ?

विस्तृत जानकारी प्रदान किये वास्तु विशेषग्य श्री शिवनारायण मुंदडा .

रायपुर : 19 जुलाई 2023

आज के युग में मानव जीवन में प्रत्येक प्राणी को सुकून की तलाश होती ही होगी | परन्तु सुकून किसी एलोपैथिक और आयुर्वैदिक चिकित्सा में संभव नहीं रहा | ऐसे में कहा गया है कि जीवन में सुकून पाने के लिए बहु उपयोगी ऐसी ग्यारह योग मुद्राएँ हैं ,जिनका अभ्यास कर मानव जीवन में सुकून पाया जा सकता है – वास्तु विशेषग्य शिवनारायण मुंदडा .

जाने वो कौन सी ग्यारह मुद्राएँ हैं :
श्री बालाजी विद्या मंदिर, देवेंद्र नगर, रायपुर में छात्रों में एकाग्रता ,बुद्धि का समुचित विकास, मानव शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में ग्यारह योग मुद्राएं सहायक होती हैं । जो निम्नानुसार हैं :

  1. ज्ञान मुद्रा या ध्यानमुद्रा
  2. वायुमुद्रा
  3. शून्यमुद्रा
  4. पृथ्वीमुद्रा
  5. प्राणमुद्रा
  6. अपानमुद्रा
  7. अपानवायु मुद्रा
  8. सूर्यमुद्रा
  9. वरुणमुद्रा
  10. लिंगमुद्रा
  11. धारणाशक्ति मुद्रा

जिनमें ज्ञान मुद्रा, वायु मुद्रा ,शून्य मुद्रा, पृथ्वी मुद्रा और प्राण मुद्रा की .विस्तृत जानकारी देते हुए वास्तु विशेषज्ञ शिवनारायण मूंदड़ा ने कहा कि आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सुकून पाने के लिए सभी व्यक्तियों को सभी छात्रों को इन मुद्राओं का सतत अभ्यास करना चाहिए । जिससे हमारा शरीर लंबे समय तक स्वस्थ बना रह सकता है। प्रेक्टिकल करके बच्चों ने सभी मुद्राओं का अभ्यास किया।इस अवसर पर आन्ध्रा एसोसिएशन के अध्यक्ष जी . स्वामी , सचिव के. एस. अचार्युलू , मुकेश शाह डायरेक्टर छत्रपति शिवाजी स्कूल, शाला की प्राचार्या डॉ फ्रेनी जय प्रकाश, छात्र वृंद और शिक्षक उपस्थित थे I