आज मंत्री पद की शपथ लेंगे मोहन मरकाम, राजभवन में पूरी हुई तैयारियां, सीएम समेत कई दिग्गज होंगे शामिल…

पीसीसी चीफ के पद से हटाए जानें के बाद विधायक मोहन मरकाम को बड़ा तोहफा मिला है।

रायपुर : 14 जुलाई 2023

रायपुर :  पीसीसी चीफ के पद से हटाए जानें के बाद विधायक मोहन मरकाम को बड़ा तोहफा मिला है। कोंडगांव विधायक मोहन मरकाम को भूपेश सरकार में मंत्री बनाया जाएगा। इसकी घोषणा हो चुकी है और आज मोहन मरकाम आधिकारिक तौर पर मंत्री पद की शपथ लेंगे। राजभवन में शपथ समारोह की तैयारियां पूरी हो गई है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा सीटों की संख्या के 15 प्रतिशत के हिसाब से मुख्यमंत्री को मिलाकर 13 मंत्री ही रह सकते हैं।

प्रेमसाय सिंह टेकाम ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

बता दें कि, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कल अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद मोहन मरकाम को मंत्री मंडल में शामिल करने की बात सामने आई। डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम के इस्तीफे की खबर प्रदेश में दोपहर में फैली। बाद में डॉ. टेकाम ने खुद इस्तीफे की पुष्टि कर दी और शाम को सीएम भूपेश बघेल को इस्तीफा सौंप दिया। विधानसभा चुनाव से ठीक 4 महीने पहले भूपेश मंत्रिमंडल में अहम फेरबदल हुआ है।

बुधवार को डा. टेकाम के इस्तीफे के बाद से ही मरकाम को मंत्री बनाने की चर्चा शुरू हो गई थी। माना जा रहा है कि मरकाम के 4 साल से कुछ ज्यादा के अध्यक्षीय कार्यकाल को पार्टी ने सफल माना है। इसलिए पद से हटाने के 24 घंटे के भीतर उन्हें मंत्री बनाने की घोषणा कर दी गई। पद से हटाने के 48 घंटे के भीतर वे मंत्रीपद की शपथ भी ले लेंगे।

सीएम के कहने पर दिया इस्तीफा : प्रेमसाय सिंह टेकाम

प्रेमसाय सिंह टेकाम ने इस्तीफा देने के बाद मीडिया से कहा कि मंत्रिमंडल में किसे कहां जगह देनी है, ये मुख्यमंत्री तय करते हैं। मैंने मुख्यमंत्री के कहने पर इस्तीफा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि AICC की तरफ से आपको इस्तीफा देने के निर्देश है। उसके बाद मैंने तुरंत इस्तीफा दिया। मैं संगठन में रहकर काम करता रहूंगा।

हाईकमान ने एक दिन पहले ही दे दी थी जानकारी

पीसीसी चीफ रहे मोहन मरकाम ने कहा कि एक दिन पहले ही हाईकमान ने बता दिया था कि आपको प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाकर दूसरी जिम्मेदारी दे रहे हैं। हालांकि दूसरी जिम्मेदारी क्या है, यह नहीं बताया गया था। लेकिन आज पता चला कि मुझे मंत्रिमंडल में शामिल होकर सरकार में काम करने का मौका दिया गया है।

आज शपथ लेंगे मोहन मरकाम : सीएम भूपेश बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने सत्ता और संगठन में फेरबदल पर कहा कि संगठन में लोगों को अलग-अलग जिम्मेदारी मिलती रहती है। रायपुर महाअधिवेशन में पारित हुआ था कि 50 फीसदी सीटे 50 साल के कम उम्र वालों को मिलनी चाहिए। दीपक बैज बमुश्किल 42 साल के हैं। इसी तरह, मरकाम भी आज 14 जुलाई को मंत्री पद की शपथ लेंगे।