अचानक भरभरा कर गिर गई तीन मंजिला इमारत,मकान मालिक का निगम पर लापरवाही का आरोप , दो दुकानें बर्बाद…

बिलासपुर : विनीत चौहान

बिलासपुर: 09 जुलाई 2023 : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में शनिवार को एक बड़ा हादसा हो गया। एक तीन मंजिला इमारत गिर गई। बड़ी बात ये है कि यह रहवासी इमारत नहीं थी। इमारत के नीचे दो दुकानें थी जो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। अधिकारियों ने बताया कि इमारत गिरने के कारणों की जांच हो रही है।

हाइलाइट्स:

  • व्यावसायिक इमारत गिरने से दो दुकानें क्षतिग्रस्त
  • छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में हुआ हादसा
  • मेडिकल स्टोर समेत दो दुकानों को नुकसान
  • घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत गिरने से दो दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि घटना में किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि शहर के मंगला चौक में तीन मंजिला इमारत शनिवार सुबह लगभग 6.45 बजे ढह गई। इस घटना में एक गहने की और एक दवाई की दुकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।

अधिकारियों ने बताया कि सुबह का वक्त होने के कारण दुकान नहीं खुली थी तथा वहां आवागमन भी कम था। जिससे इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि बिलासपुर शहर में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम अलग-अलग स्थानों में नालियों का निर्माण करा रहा है और मंगला चौक से रिंग रोड-दो तक नाली-निर्माण का काम जारी है।

लापरवाही का लगाया आरोप:
स्थानीय व्यापारियों ने आरोप लगाया है कि नाली निर्माण के लिए बेतरतीब खुदाई से आसपास की अनेक इमारतों की नींव कमजोर हो गई है। शहर में बारिश के दौरान निगम द्वारा लापरवाहीपूर्वक निर्माण कार्य की वजह से यह इमारत गिरी है। नगर निगम के आयुक्त कुणाल दुदावत ने बताया कि मंगला चौक में इमारत गिरने के मामले में अपर-आयुक्त की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय जांच समिति बनाई गई है। समिति तीन दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

जांच रिपोर्ट के बाद होगी कार्रवाई:
दुदावत ने बताया कि दुकान संचालक विशाल गुप्ता को नाली-निर्माण करने वाले ठेकेदार संघ ने मानवीय आधार पर पांच लाख रुपये का चेक तात्कालिक सहायता के रूप में प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि जांच-समिति की रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें छत्तीसगढ़ के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। माना जा रहा रकि बिल्डिंग के गिरने का कारण भारी बारिश भी हो सकती है।