राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय , सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत 1 जुलाई,2023 से 15 जुलाई तक मनाया जा रहा स्वच्छता पखवाड़ा…

रायपुर : 01 जुलाई 2023
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग), क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत 1 जुलाई,2023 से 15 जुलाई,2023 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।
भारत सरकार द्वारा पेयजल और स्वच्छता विभाग, जलशक्ति मंत्रालय, स्वच्छता पखवाड़ा 2023 के लिए नोडल विभाग है । उल्लेखनीय है कि भारत में 2 अक्तूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुवात की गई थी। इस मिशन को देशव्यापी अभियान एवं जन आंदोलन के रूप में कार्यान्वित किया गया। मिशन के तहत भारत में सभी गावों, ग्राम पंचायतों, जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती 2 अक्तूबर,2019 तक खुद को “खुले में शौच से मुक्त” (ओ.डी.एफ.) घोषित किया।
आज दिनांक 01-07-2023 को केंद्रीय विद्यालय न.2, दीनदयाल उपाध्याय नगर, रायपुर में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य योजना आयोग, छतीसगढ़ के सदस्य डॉ के. सुब्रह्मण्यम एवं उपमहानिदेशक श्री रोशन लाल साहू द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री विनोद कुमार, उपायुक्त, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, रायपुर उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग), क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर के उपमहानिदेशक श्री रोशन लाल साहू द्वारा की गई। इस अवसर पर राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के उप निदेशक श्री आशुतोष अवस्थी एवं केंद्रीय विद्यालय न.2, रायपुर के प्राचार्य श्री सुजीत सक्सेना भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 के छात्रों द्वारा स्वच्छता अभियान तथा पर्यावरण संरक्षण विषय पर स्वागत गान एवं समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया।
श्री सुजीत सक्सेना, प्राचार्य, केंद्रीय विद्यालय 2 के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया । उन्होनें प्रकृति को बचाने के लिए वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता अभियान के महत्व पर छात्रों को संबोधित किया गया। उन्होनें कहा कि ग्रीन हाउस प्रभाव के कारण ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि श्री विनोद कुमार, उपायुक्त, केंद्रीय विद्यालय संगठन, रायपुर द्वारा दैनिक जीवन में सफाई का महत्व बताते हुए विश्व को सुंदर बनाए रखने में वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डाला गया और भारत सरकार के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता तथा वृक्षारोपण अभियानों की सराहना की गई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री रोशनलाल साहू, उपमहानिदेशक, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि स्वच्छता जागरूकता के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम एवं अभियान संचालित किए जा रहे हैं। इस अभियान में भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय, विभाग एवं संस्थान भाग ले रहे हैं जिसके लिए पेयजल और स्वच्छता विभाग, जलशक्ति मंत्रालय को नोडल विभाग बनाया गया है | अभियान के तहत मंत्रालय के सभी कार्यालयों तथा राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय देश भर के सभी कार्यालयों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा।
सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ के. सुब्रह्मण्यम, सदस्य, राज्य योजना आयोग, छत्तीसगढ़ ने कहा कि अपने व्यक्तिगत जीवन एवं व्यावसायिक जीवन के अतिरिक्त समाज में रहने के कारण हर व्यक्ति की कुछ सामाजिक जिम्मेदारियाँ होती हैं जिनमें से एक ज़िम्मेदारी यह भी है कि हम अपने आसपास के वातावरण में स्वच्छता बनाएँ रखें और पर्यावरण संरक्षण हेतु हमसे जो भी संभव हो उसे यथाशक्ति समाज को अर्पित करें। उन्होनें बताया कि हमारे चारों ओर विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों से न केवल हमारा पर्यावरण दूषित हो रहा है बल्कि पृथ्वी का पारिस्थितिकी तंत्र पूरी तरह से अव्यवस्थित होता जा रहा है। इसके लिए उन्होनें जीवाश्म ईंधनों के प्रयोग को कम करने, दैनिक जीवन में प्लास्टिक / पॉलिथीन के उपयोग को कम करने, वृक्षारोपण करने, वायु को स्वच्छ रखने और विभिन्न प्रकार के प्रदूषकों को नियंत्रित करने का आह्वान किया।
इस अभियान के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय परिसर में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने के लिए सम्पूर्ण अभियान से संबंधित विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं तथा पचास पौधों का रोपण किया गया और विद्यालय परिसर में सफाई भी की गई।
कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक प्रधान, प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक, केंद्रीय विद्यालय, रायपुर द्वारा किया गया । कार्यक्रम में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के श्री पी एल सोनवानी एवं श्री सी पी एस मरकाम, सहायक निदेशक, श्री ओ पी साहू एवं श्री आर एन सोनी, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी सहित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों व केंद्रीय विद्यालय के अध्यापकों व छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में श्री आर के श्रीवास्तव, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।