छत्तीसगढ़ को मिल सकता है एक और मंत्री, मोदी कैबिनेट में फेरबदल की तैयारी, कार्यकर्ता की मांग: मंत्री वही जो काम का हो…

रायपुर : 30 जून 2023

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत भाजपा के शीर्ष नेताओं की बैठक के बाद अब कैबिनेट में फेरबदल की तैयारी को लेकर चर्चा तेज हो गई है।

बुधवार को पांच घंटे तक चली इस बैठक में राज्य स्तर सहित सरकार और पार्टी के संगठन में बदलाव पर बात होने की चर्चा है। इस बैठक का मुख्य एजेंडा 2024 का लोकसभा था। सूत्रों के मुताबिक कई नए चेहरों में केंद्रीय मंत्री का पद मिल सकता है। वहीं महाराष्ट्र में सहयोगी एकनाथ शिंदे गुट के नेता को भी मंत्री का पद मिल सकता है। 

सूत्रों के मुताबिक पीएम का प्रस्तावित छत्तीसगढ़ दौरा पूरा करने के बाद मंत्रिमण्डल में फेरबदल हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में पुराने सहयोगियों को वापस लाने पर भी चर्चा हुई है। बिहार में जातीय समीकरण को साधने के लिए चिराग पासवान को मंत्री पद दिया जा सकता है। वहीं शिंदे गुट के नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार और उत्तर प्रदेश में बूथ को मजबूत करने पर भी उन्होंने चर्चा की। इन दोनों राज्यों में छोटी-छोटी पार्टियों को जोड़ने को लेकर भी चर्चा हुई। जिन दलों को साथ लाने की बात हो रही है उनमें चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के अलावा ओमप्रकाश राजभर की सुभासपा शामिल हैं।

विधानसभा चुनाव को देखते हुए संगठन से लेकर राज्य स्तर तक में बदलाव किए जाने की पूरी संभावना है। इस बार कई सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा को चुनौती मिल सकती है। वहीं तेलंगाना में वोट बैंक में भले बढ़त मिली हो लेकिन विपक्ष में आना भी बीजेपी के लिए बड़ा चौलेंज है।

छत्तीसगढ़ से कौन…
चार बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भी कुछ नए चेहरे मंत्रिमण्डल में लिए जा सकते हैं. बता दें कि इस साल के अंत में चार महत्वपूर्ण राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में इन राज्यों को प्रतिनिधित्व मिल सकता है. जहां तक छत्तीसगढ़ की बात है, फिलहाल यहां से एक मात्र प्रतिनिधित्व रेणुका सिंग कर रही हैं जोकि केंद्रीय राज्यमंत्री हैं. हालांकि कार्यकर्ता से लेकर जनता तक उनके कार्यकाल से खुश नही है. ऐसे में उनकी जगह किसी नए चेहरे को मंत्रिमण्डल में शामिल किया जा सकता है या फिर एक और चेहरा जोड़ा जा सकता है. इनमें सांसद विजय बघेल, सांसद सुनील सोनी, सांसद गोमती साय और सरोज पाण्डेय का नाम शामिल है |