राजधानी समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी…

नई दिल्ली : 13 जून 2023

नई दिल्ली : अरब सागर में उत्पन्न हुआ चक्रवात ‘बिपारजॉ 14 जून को गुजरात के तटों पर एंट्री कर सकता है। इससे होने वाले नुकसान से निपटने के लिए गुजरात सरकार के साथ ही NDRF, SDRF और दूसरी एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। वही मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के असर से पश्चिमी यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में 15-16 जून को बादल छाए रह सकते हैं और कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

IMD के अनुसार चक्रवात ‘बिपारजॉय’ 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी को पार कर सकता है। इसी तरह पाकिस्तान के कराची से आगे भी चक्रवाती तूफान प्रवेश कर सकता है। इस चक्रवात के दौरान 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाएं चल सकती हैं। जिससे कच्चे घर ढह सकते हैं और पेड़-खंभे उखड़ सकते हैं।मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चक्रवात ‘बिपारजॉय’ की वजह से गुजरात, मुंबई और केरल के पास समुद्री क्षेत्र में ऊंची-ऊंची लहरे उठनी शुरू हो गई हैं। कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी शुरू हो गई है। इस वक्त अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों जगह तूफान आगे बढ़ रहे हैं, जिससे हजारों लोगों के प्रभावित होने की आशंका है।

दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में होगी बारिश

IMD के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं राजस्थान और दक्षिण हरियाणा को पार करके दिल्ली पहुंचेगीं, जिससे जून के तीसरे सप्ताह में पश्चिमी यूपी, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और उत्तराखंड में आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि यह राहत अस्थाई होगी और उत्तर भारत के लोगों को मानसून के आगमन तक तेज गर्मी और उमस से जूझना पड़ेगा।

5 दिनों तक इन राज्यों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बिहार में गंभीर श्रेणी की लू चलने का अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट 13 जून यानी आज से शुरू करके अगले 5 दिनों के लिए है। वहीं दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में ऊंचा तापमान और गर्मी का सितम तो बना रहेगा लेकिन लू चलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है।