स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी को ट्रेन ने मारी टक्कर, लोको पायलट की मौत, ट्रेनों की आवाजाही में रुकावट ….

बिलासपुर : 19 अप्रैल 2023 : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-कटनी रेलमार्ग पर बुधवार सुबह सिंहपुर स्टेशन में कोयला कोयले से भरी मालगाड़ी के खडी मालगाड़ी से सिग्नल ओवरशूट होकर टकरा गयी | जिसके उपरांत इंजन सहित नौ वैगन पटरी से उतर गए। घटना के चलते इस मार्ग पर अप, डाउन एवं मिडिल तीनों लाइन पर रेलपरिचालन अवरुद्ध होने के कारण इस मार्ग पर रेल परिचालन प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनें रद हो गई है और कई कि मार्ग बदल दिए गए हैं। कई ट्रेनें कल भी प्रभावित रहेंगी।

सुबह 7:00 बजे हादसा होने के बाद से रेल यातायात बाधित है। इस रेल मार्ग से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को जहां तहां स्‍टेशनों पर रोका गया है। घटना ऐसा था , जहां रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक मालगाड़ी को पीछे से आ रही दूसरी मालगाड़ी ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसा इतना भयानक था कि मालगाड़ी में आग लग गई। इस हादसे में एक लोको पायलट की मौत हो गई है। वहीँ चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लोको पायलट का नाम राजेश प्रसाद बताया जा रहा है जो बिहार के मुजफ्फरपुर जिले रहने वाला था।

बताया जाता है कि शहडोल सेक्शन के बीरसिंहपुर रेलवे स्टेशन में रेड सिग्नल न देख पाने की वजह से यह हादसा हुआ है। इस हादसे के बाद बिलासपुर से रेल अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। बचाव कार्य शुरु कर दिया गया है। फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। मालगाड़ी बिलासपुर आ रही थी, इसी दौरान यह हादसा हो गया। घटना के बाद इस रुट से जाने वाली गाड़ियों को रोक दिया गया है। बचाव कार्य के बाद आवागमन वापस शुरु हो जाएगा। फिलहाल यात्रियों को बस के माध्यम से भेजा जा रहा है। परिचालन दोबारा शुरू होने में कम से कम करीब 12 घंटे का समय लगेगा। पटरियां उखड़ गई हैं। जिसे व्‍यवस्थित करने के लिए कटनी, बिलासपुर ओैर मनेंद्रगढ़ से रेस्‍क्‍यूू टीम बुलाई गई है। तेज गति से राहत कार्य शुरू हो गया है।

जी.एम आलोक सहाय एवं उनके साथ रहे डी.आर.एम प्रवीण पांडे ने बताया कि जांच के बाद ही बताया जा सकता है कि हादसे का कारण क्या है और किस तरह की लापरवाही की गई है। हादसे के कारण संपर्कक्रांति भी शहडोल में खड़ी करनी पड़ी। उसके सभी यात्रियों को शहडोल से बस के माध्‍यम से अनूपपुर लाया गया। अनूपपुर में विशेष ट्रेन से यात्री अपने गंतव्‍य की ओर रवाना हुए।

इस मामले में स्थानीय अधिकारी कुछ भी जानकारी देने से बचते रहे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के शहडोल से नजदीकी सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर बुधवार की सुबह दो गुड्स ट्रेन में भिड़ंत हो गई है। एक गुड्स ट्रेन सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर पहले से खड़ी थी। पीछे से दूसरी गुड्स ट्रेन होम सिग्नल को पार करते हुए भीड़ गई। होम सिग्नल लाल था इसके बाद भी गुड्स ट्रेन आगे बढ़ गई जिसके कारण यह घटना हुई है। घटना इतनी भीषण थी कि इंजन के आसपास आग भड़क गई।