नारायणपुर में सर्व समाज द्वारा हनुमान जन्मोत्सव को ऐतिहासिक रूप से भव्य शोभा यात्रा निकाल कर मनाया गया।

सुनील सिंह राठौर – नारायणपुर

नारायणपुर: हनुमान जयंती के अवसर पर नारायणपुर का माहौल पूर्ण रूप से भगवान श्रीराम और श्री हनुमान के रंगों में रंगा था।


सर्व समाज के द्वारा हनुमान जन्मोत्सव पर गुरुवार 6/03/23 को शाम 4 बजे बुधवारी बाज़ार स्थित हनुमान मंदिर से शोभा यात्रा शुरु की गई जो जगदीश मंदिर, मेनरोड से राम मंदिर, राजीव चौक, सोनपुर सदर रोड,चांदनी चौक,गायत्री मंदिर,जयस्तम्भ चौक होते पुराना बस स्टैंड के बट वृक्ष नीचे स्थित हनुमान मंदिर में आकर समाप्त हुई।


हनुमान जयंती पर शहर के हनुमान मंदिरों में रामचरित मानस के अखंड पाठ, सुंदर कांड व भंडारे का आयोजन सम्पन्न हुआ । दोपहर को बुधवारी बाज़ार हनुमान मंदिर से भक्तों द्वारा बाइक रैली जयश्री राम व जय हनुमान के नारों से गुंजायमान होते निकाली गई थी।


इस वर्ष की शोभा यात्रा में विशेष आकर्षण झांकी रहीं। श्रद्धालु डीजे के भक्ति धुनों में नाचते कूदते अपनी आस्था, श्रद्धा का भगवान के प्रति व्यक्त करते शोभा यात्रा में साफ झलक रही थी। शोभा यात्रा में झांकी का और भी अधिक आकर्षण अघोरी बाबाओं और हनुमान की सजीव झाकियों का प्रदर्शन था। इस शोभा यात्रा में बाहर बनारस( यु पी) से आये कलाकारों मशान मनमौजी ग्रुप के द्वारा झाकियों के माध्यम से चरित्र का चित्रण किया जाना विशेष था। भगवान भोलेनाथ सहित पार्वती माता और अघोरी बाबाओं का रुप दिखाया गया। शहर में इस तरह की झाकियों का प्रदर्शन पहली बार हुआ था जिससे नारायणपुर की श्रद्धालु जनता देखकर काफी उत्साहित हो शोभा यात्रा रूपी जुलुस देखने उत्सुक हो चौक चौराहों मे इंतजार करते नजर आये। ख़ासकर अघोरी बाबाओं के भस्मो से खेलना,मुँह से आग के गोले बरसाना एवं भोलेनाथ का तांडव नृत्य अभिभूत कर रहे थे।


सर्व समाज के द्वारा आयोजित भव्य शोभायात्रा का नारायणपुर में जगह-जगह पर ,चौक चौराहों पर भव्य स्वागत किया गया। शहर के मुख्य बाजार सोनपुर रोड में शोभायात्रा का स्वागत फूलों की वर्षा कर की गई। शोभा यात्रा नारायणपुर के मुख्य मार्गो से होते हुए हृदय स्थल पुराना बस स्टैंड स्थित हनुमान मंदिर पहुंची,जहां हनुमान चालीसा का पाठ कर विधिवत और धूमधाम से समापन किया गया। भक्तजनों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया था जहां हजारों भक्त जनों ने भंडारे का प्रसादी ग्रहण किया।


सर्व समाज के द्वारा आयोजित भव्य शोभायात्रा में सुरक्षा और शांति व्यवस्था के लिए नारायणपुर पुलिस के अधिकारी एडिशनल एसपी हेमसागर सिदार एवं टी आई तोप सिंह नवरंग ने संभाल रखी थी जिस कारण भ्व्य शोभा यात्रा व भंडारे का संचालन निर्विघ्न सम्पन्न हुआ। शहर मे शांति व्यवस्था, सुरक्षा व यातायात व्यवस्था सूचारु बनी रही।यह नारायणपुर पुलिस का सराहनीय,अहम योगदान था।