बाबा दीप सिंह जी शहीद डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री ने जिले में सबसे सस्ती दरों पर जांच का रिकार्ड बनाया, आठ लाख की लागत से लगाई उच्च तकनीक से लैस ऑटोमेटिक मशीन..

परमजीत सलूजा – रायपुर (06 अप्रेल 2023)

श्रीगंगानगर(राजस्थान) : पदमपुर रोड गुरद्वारा बाबा दीप सिंह शहीद में स्थित धन धन बाबा दीप सिंह जी शहीद डायग्नोस्टिक (चेरिटेबल) लेबोरेट्री ने जिले में सबसे सस्ती दरों पर जांच का रिकार्ड बनाया हुआ है। इसके लिए उच्च तकनीक से लैस मशीन स्थापित की गई है। गुरुद्वारा के मुख्य सेवादार तेजिंदर पाल सिंह टिम्मा ने बुधवार शाम को एक संक्षिप्त समारोह में इस सुविधा का उदघाटन करते हुए बताया कि ब्लड टैस्ट व अन्य जांचों के लिए लगाई गई यह मशीन (इआरबीए–इएम 200) ऑटोमेटिक है, जो कि जापान (कोरिया) की सर्वोच्च तकनीक से परिपूर्ण है। उन्होंने बताया की इस मशीन की खास बात यह है कि मशीन जहां ब्लड की जांच ऑटोमेटिक तरीके से करती है, वहीं इससे ब्लड टैस्ट की गुणवत्ता बढ़ती है। टिम्मा ने बताया कि यह चेरिटेबल लेबोरेट्री शहर की एकमात्र सबसे सस्ती लैब है, जहां बाजार से 80 प्रतिशत कम दरों पर स्वास्थ्य और ब्लड की सभी तरह की जांचें करने की सुविधा है। पहले लैब में स्वास्थ्य जांच की सुविधा नियमित रूप चल रही थी, जिसका लाभ शहरवासी ही नहीं , बल्कि आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। इसके लिए आठ लाख रुपए की लागत से मशीन स्थापित की गई है। इस लैब का सबसे बड़ा भरोसा गंगा नगर के समूह चिकित्सा जगत को है कि आज तक किसी भी डॉक्टर ने इस लैब की जांच को रिजेक्ट नही किया।अमूमन कमीशन के चक्कर मे कई डॉक्टर अपनी निजी लैब से दुबारा जांच का बोलते है।पर यहां का सभी को पता है कि ये सिर्फ सेवा वाली लैब है सो सभी ईमानदारी और नेकनीयती से सहयोग करते है। लैब के इंचार्ज पिंदर सिंह ने बताया कि इस मशीन के द्वारा ब्लड की सभी तरह की जांचें की जा सकती है। लैब के खुलने का समय सुबह 7 से 5 बजे निर्धारित है। केवल रविवार को सुबह 7 से 2 बजे तक लैब खुली रहेगी। उन्होंने बताया की जांच रिपोर्ट भी सेम–डे ही दे दी जाएगी।
आज उदघाटन अवसर पर गुरुद्वारा के प्रधान हरप्रीत सिंह भाटिया बबलू, अमरजीत सिंह शैरी, अंग्रेज सिंह, जसपाल सिंह सेठी, मन्नू भाटिया, पूर्व पार्षद मोनू सिंह, पुष्पेंद्र सिंह व कुलवंत सिंह आदि भी मौजूद रहे।