पुलिस मुख्यालय में ओ.एस.डी. बने पूर्व आइ.पी.एस. डी.एम.अवस्थी..आदेश जारी..

रायपुर: 02 अप्रैल 2023.

रायपुर. छत्तीसगढ़ कैडर 1986 बैच के पूर्व आईपीएस डीएम अवस्थी को राज्य सरकार ने पुलिस मुख्यालय में ओएसडी नियुक्त किया है जिसके आदेश जारी हो गए हैं. 

जानते चलें कि 27 साल की सेवा के बाद अवस्थी परसों ही रिटायर हुए थे जिसके बाद उनकी नई पदस्थापना की अटकलें लगाई जा रही थीं. प्रशासनिक हलकों में इस बात की चर्चा थी कि यह पद अवस्थी के रिटायरमेंट को देखते हुए सृजित किया गया है और अन्ततः यह सही साबित हुआ. 

आश्चर्य कि इतने सालों की भारतीय पुलिस सेवा का कैरियर में अवस्थी बेदाग बने रहे. यह अन्य पुलिस अफसरों के लिए अनुकरणीय है. 27 साल की सेवा में अवस्थी पर एक भी दाग नही लगा अन्यथा कई अफसरों को हमने दागदार और भ्रष्ट चेहरों के तौर पर विदाई होते देखी है. 

पूर्व आइपीएस दुर्गेश माधव अवस्थी पूर्ववर्ती रमन सरकार में और वर्तमान भूपेश बघेल सरकार में विश्वासपात्र बने रहे. रमन सरकार में उन्होंने सबसे बडे जिलों का एसपी रहने का रिकॉर्ड बनाया था. वर्तमान सरकार में भी वे ईओडब्ल्यू और एसीबी के चीफ रहे. इसके पूर्व 2018 में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें पुलिस महानिदेशक प्रदेश के डीजीपी का कमान सौपी थी. आईपीएस अवस्थी करीब 3 साल डीजीपी के पद पर रहे. इसके बाद पुलिस अकादमी के डायरेक्टर बनाए गए. 

बता दें कि लगभग आठ महीने पहले उन्हें ईओडब्ल्यू और एसीबी का चीफ बनाया गया था. विगत 17 मार्च को राज्य मंत्री मंडल कैबिनेट ने पीएचक्यू में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी का नवीन पद स्थाई रूप से 1 साल की अवधि के लिए नियमित किए जाने का निर्णय लिया था. इस पद पर श्री अवस्थी की पदस्थापना बहुत से संकेत दे रही है. सीएम हाउस से जुड़े अफसरों के मुताबिक सरकार को छह महीने बाद ही विधानसभा चुनाव में उतरना है. ऐसे में उसे विश्वासपात्र अफसरों की जरूरत होगी जो दुबारा सरकार बनवाने में मददगार हो सकें. 

ऐसे में मुख्यमंत्री को अवस्थी का भरोसेमंद चेहरा माना जाता है. सीएम खुद उन्हें छोडना नही चाहते और अवस्थी के अनुभवों का लाभ लेना चाहते हैं साथ ही पुलिस विभाग को वे बारीकी से समझते हैं. अफसरों से लेकर पुलिस विभाग का छोटा कर्मचारी तक उनकी कार्यशैली पर भरोसा जताता है इसलिए अवस्थी की नई नियुक्ति के कई अर्थ निकाले जा रहे हैं. 

हालांकि निगाहें अब इस बात पर रहेंगी कि पुलिस महानिदेशक और नए ओएसडी के बीच में सामंजस्य किस तरह बैठता है!