एलांस स्कूल में गणतंत्र दिवस पर शान से लहराया तिरंगा

बेमेतरा 27/01/2023 (दिनेश दुबे)

एलॅन्स पब्लिक स्कूल बेमेतरा में 74 वें गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल प्रबंधन के अध्यक्ष श्री कमलजीत अरोरा के द्वारा हर्षोल्लास के साथ तिरंगा झंडा फहराया गया। तथा विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रस्तुत परेड ने देश की आन, बान व शान के प्रतीक तिरंगे झण्डे को सलामी दी।


गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि स्कूल प्रबंधन के अध्यक्ष श्री कमलजीत अरोरा ने कहा कि यह आजादी हमारे महापुरूषों के जुझारूपन और संघर्ष का परिणाम है। हमारा देश सनातनी देश है। आज का यह दिन हमें नयें संकल्पो नयी ऊर्जा स्वतंत्रता सेनानी की प्रेरणा नयीं विचारो की आत्मनिर्भरता के साथ स्वतंत्र भारत के सपनों को साकार करने के लिए तथा आगे बढने की प्रेरणा देता है । हमारा देश सनातनी देश है। गणतन्त्र दिवस जनता के हृदय में उत्साह, पारस्परिक सहयोग, भाई चारा, स्वाभिमान की भावनाएँ जगाता है। यह पर्व हमें याद दिलाता है कि स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए हमारे राष्ट्रीय नेताओं तथा वीर बलिदानियों ने कितना संघर्ष किया था और कितने कष्ट झेले थे। हमें हर कीमत पर इस गणतन्त्र की रक्षा करनी होगी। हमें आपसी भेदभाव को मिटाना होगा और राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक कार्य में योगदान देना होगा तभी राष्ट्र उन्नति एवं प्रगति के मार्ग में अग्रसर हो सकेग। उन्होनें शिक्षको से कहा कि हमारे नन्हें मुन्ने बच्चे अंकुरित बीज की तरह है। उन्हें एक फलदार वृक्ष की तरह सुदृढ़ बनाना हम सभी का कर्तव्य है जो हमारे देश के विकास हेतु सहायक सिद्ध होंगे। हम राष्ट्र को नेक इंसान बनकर सम्मान दे यही सच्ची देश भक्ति होगी।


प्राचार्य डॉ सत्यजीत होता ने गणतन्त्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज हम अपने स्वसत्ता गणतन्त्र दिवस जश्न के एहसास को महसूस करे भारतीय संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है। जिसमें सभी नागरिकों के लिए समान रूप से कर्तव्य और अधिकारों का प्रावधान है। आज का यह दिन स्वतंत्रता सेनानी के आकांक्षा के अनुरूप भारत का निर्माण करना ही उनके लिए अर्थपूर्ण श्रध्दांजलि होगी। उन्होने कहा कि मुझे हिन्दुस्तानी होने पर गर्व है। होठों पे गंगा हाथ में तिरंगा जो अनेकता में एकता, भारत की विशेषता तथा हिन्दू , मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई आपस में हम सब भाई -भाई के नारे को पुष्ट करता है। उन्होंने हिंदुस्तानी की गौरव गाथा से एक हिंदी कविता का पाठ किया। मै अंतिम साँस लेने से पहले अपने देश को विकसित देशों की श्रेणी में देखना चाहता हूँ। भारत धर्म निरपेक्ष और गुटनिरपेक्ष राज्य है। यहाँ सभी जाति, धर्म और अनेक भाषा के बोलने वाले लोग बिना किसी भेद भाव और ईर्ष्या द्वेष के निवास करते हैं। उन्होने विद्यार्थी से अपील की कि आत्मिक विकास की ओर कदम बढ़ाएँ, जिससे परिवार का विकास होगा फिर प्रदेश एवं राष्ट्र के साथसाथ विश्व की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान माना जाएगा। ऐसी शिक्षा अर्जित करे जिससे वह दूसरों को रोजगार देने के नए नए अवसर उपलब्ध करा सके जिससे भावी पीढ़ी आत्म निर्भर बने।


इसके पश्चात् सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से देश की एकता व अखडण्ता, आपसी सौहार्द सौनिकों की शौर्य गाथाओं की झलक गीत व नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत की गई। समरेश मोहनती कक्षा 2, रूपाशु कक्षा 11 ने आंग्ल भाषा में जस्मिन पटेल, तेजस्वी पटेल अमित भास्कर ने हिन्दी भाषा में तथा चारूशिला, नेहा पैकरा ने संस्कृत भाषा में देशभक्ति से ओत प्रोत सारगर्भित विचार प्रकट कर दर्शको को आकर्षित किया । इसी क्रम में प्री प्रायमरी से खुशी, अथर्व तथा गुरूसेवक ने देशहित पर आधारित कविता पाठ किया । कक्षा 6वी और 8 वी के छात्राओं ने अपने देश भक्ति का परिचय देते हुए सुंदर नृत्य से दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। कक्षा 5वीं के विद्याथियों ने हम बच्चे हिन्दुस्तान के गीत गाकर राष्ट्र के प्रति प्रेम प्रकट किया । कार्यक्रम को सफल बनाने मे संगीत, खेल, कला विभागों के सभी शिक्षक – शिक्षिकाओं के भरपूर योगदान दिया।
समारोह के उपरान्त आज विद्यालय में विद्या की देवी मां सरस्वती की प्राकट्य दिवस और बसंत पंचमी भी श्रद्धा के साथ मनाई गई। इस अवसर पर माँ सरस्वती की प्रतिमा में माल्यार्पण एंव दीप प्रज्वलित किया गया। तदुपरांत वैदिक परम्परानुसार पर्यावरण को संतुलित करने के उद्देश्य से हवन अनुष्ठान सम्पन्न हुआ सभी विद्यार्थियों ने प्रतिमा में पुष्पांजलि अर्पित कर माँ देवी से आशीर्वाद ग्रहण किए।
प्राचार्य डॉ सत्यजीत होता ने कहा कि बसंत पंचमी हमारे जीवन में उमंग एवं उत्साह का संचार करती है। जिस प्रकार वृक्ष अपने पुराने पल्लव को त्याग कर नव पल्लव को पल्लवित करता है उसी प्रकार हमारे शिक्षक – शिक्षिकाएँ, छात्र-छात्राएँ भी नयी सोच के साथ अपने भविष्य को उज्जवल बनायें । दसवीं एवं बारहवीं में अध्ययनरत् विद्यार्थियों को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए सुझाव एवं आशीर्वाद दिया । बच्चो को आगामी परीक्षा हेतु सम्पूर्ण पाठ्यक्रम का अध्ययन करने, अभ्यास करने तथा समय का समायोजन करने के लिए उचित सुझाव दिये।
कार्यक्रम में सफल मंच संचालन शिक्षिका श्रीमती पुष्पलता पटले, अंगिरा कोच तथा जेवियर जोसेफ ने किया तथा आभार प्रदर्शन श्री टी श्रीनिवास राव ने किया। इस गरिमामय समारोह में स्कूल डायरेक्टर श्री पुष्कल अरोरा स्कूल प्रशासक श्री सुनील शर्मा, श्री सतीश नामदेव, भूपत महराज, अभिभावकगण , शिक्षक – शिक्षिकाएँ एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।