गृह मंत्री विजय शर्मा ने किया दुर्ग केंद्रीय जेल का निरीक्षण,कहा सरकार जेल में बंद कैदियों का करेगी स्किल डेवलपमेंट…

दुर्ग :21 सितम्बर 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में हुई घटना के बाद छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा शनिवार को केंद्रीय जेल दुर्ग निरीक्षण करने पहुंचे। वहां उन्होंने जेल का मुआयना कर जेल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

इस दौरान गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने जेल का मुआयना किया। अंदर सभी व्यवस्थाएं अच्छी हैं। कैदी अलग-अलग तरह के काम कर रहे हैं। सरकार अब इन कैदियों का स्किल डेवलपमेंट करने की योजना पर काम कर रही है, जिससे सजा काटकर बाहर आने के बाद वो अपनी आजीविका चला सकें।

उन्होंने कहा कि जेल के अंदर कैदियों को अलग-अलग तरह के कार्य करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे कैदी जेल के अंदर ही अपनी निपुणता के मुताबिक काम करेंगे और उनके द्वारा बनाए उत्पाद को बेचकर मुनाफे का हिस्सा कैदी के खाते में जमा किया जाएगा। सरकार की मंशा है कि जब सजा काटकर कोई कैदी निकले तो लखपती बनकर निकले और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके।

आपको बता दें कि कवर्धा जेल के बाद शुक्रवार को केंद्रीय जेल दुर्ग में भी एक कैदी की मौत हो गई थी। दुर्ग जेल प्रबंधन के ऊपर कैदी के परिजनों ने गंभीर आरोप लगा थे। इसके बाद डिप्टी सीएम और गृहमंत्री दुर्ग जेल पहुंचे निरीक्षण करने पहुंचे थे।

कवर्धा मामले को लेकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि कवर्धा की घटना के बाद शव का बाकायदा पंचनामा हुआ है और कांग्रेस के विधायक भी वहां सामने थे। उनके सामने ही पंचनामा हुआ है। पूरे थाने को बदल दिया गया है। एसपी को बदल दिया गया है। एडिशनल एसपी सस्पेंड किए गए हैं। जांच का आयोग बैठाया गया है। गुनहगारों को सजा दी जाएगी।

वीडियो वायरल होने के बाद एसपी को हटाया गया

कवर्धा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव को हटाए जाने के सवाल पर विजय शर्मा ने कहा कि एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव का एक वीडियो वायरल हुआ था। उस वीडियो को देखकर यह समझ आ रहा है कि उनको अपनी जिम्मेदारी इस ढंग से नहीं निभानी चाहिए थी। इसलिए उन्हें हटाया गया। साथ ही एडिशनल एसपी ने सही से काम नहीं किया, जिससे उन्हें सस्पेंड किया गया है। कवर्धा कलेक्टर के तबादले को लेकर उन्होंने कहा कि उनका जो ट्रांसफर हुआ वो रूटीन हुआ है।

भूपेश नेतागिरी ना करें, वो गांव हमारा है हम संभाल लेंगे – विजय शर्मा

छत्तीसगढ़ बन्द को लेकर विजय शर्मा ने कहा कि चेंबर ऑफ कॉमर्स पर सरकार का किसी तरह का कोई दबाव नहीं है। भूपेश बघेल जिस तरह लोहारडीह आए उसी तरह उनको बीरनपुर भी जाना चाहिए था। अभी भूपेश बघेल सिर्फ नेतागिरी और राजनीति कर रहे हैं। जिस गांव में घटना हुई है वो गांव हमारा है। हम संभाल लेंगे।

अगर अभी भी उनको जाना है तो जाए, लेकिन भूपेश बघेल अपने पुराने दिन भी याद करें कवर्धा में हमें भी डंडे पड़े थे, लेकिन उस समय भूपेश बघेल ने किसी का भी तबादला नहीं किया था। भूपेश बघेल सिर्फ और सिर्फ राजनीति कर रहे हैं।

ख़बरें और भी ,हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें|

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG