छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के 127 शिक्षक अगले 5 साल तक नहीं कर पाएंगे मूल्यांकन…

रायपुर : 19 सितम्बर 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड परीक्षा की कापियां जांचने में लापरवाही बरतने के मामले में 127 शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है। वे तीन से पांच साल तक बोर्ड की ​कापियां नहीं जांच पाएंगे। 2023 की बोर्ड परीक्षा में इन्होंने जिन कापियों का मूल्यांकन किया था उसमें घोर लापरवाही बरती गई थी।

पुनर्मूल्यांकन के बाद जब दोबारा कापियों का मूल्यांकन हुआ तो इनकी जांची गई कापियों में छात्रों के 20 से 50 नंबर तक बढ़ गए थे। इस वजह से ही इन शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य से न सिर्फ दूर रखने का निर्णय​ लिया गया है, बल्कि वेतन वृद्धि रोकने की अनुशंसा भी की गई है।

दसवीं में हिंदी, इंग्लिश, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत की कापियां जांचने में 59 शिक्षकों ने लापरवाही बरती। इसमें से 48 मूल्यांकनकर्ता ऐसे हैं जिनकी जांची गई कापियां मंे रीवैल के बाद 20 से 40 अंक तक बढ़े। इन्हें तीन साल मूल्यांकन से वंचित किया गया है, इसके अलावा एक वेतन वृद्धि रोकने की अनुशंसा की गई है।

दूसरी श्रेणी में 6 शिक्षक हैं जिनकी कापियां में 41 से 49 अंक बढ़े हैं। इन्हें पांच साल तक मूल्यांकन से वंचित करने के अलावा एक वेतन वृद्धि रोकने की अनुशंसा की गई है। तीसरी श्रेणी में 5 मूल्यांकनकर्ता ने जिनकी कापियां में 50 या इससे ज्यादा नंबर बढ़े। इन्हें भी पांच साल बैन करने के अलावा एक वेतन वृद्धि रोकने की अनुशंसा की गई है।

मूल्यांकन से जिन मूल्यांकनकर्ताओं को वंचित किया गया है उनकी लिस्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल की अधिकृत वेबसाइट पर जारी की गई है। जानकारों का कहना है कि इस बार रीवैल में जिस तरह से छात्रों के नंबर बढ़े हैं उससे पता चलता है कि सीजी बोर्ड परीक्षा 2024 की कापियां जांचने में भी कई मूल्यांकनकर्ताओं ने लापरवाही बरती है।

बारहवीं के 68 शिक्षकों पर कार्रवाई 4 की कापियों में 50 नंबर तक बढ़े बारहवीं में 68 मूल्यांकनकर्ताओं पर कार्रवाई हुई है। इनमें 61 शिक्षकों से जांची गई कापियों में 20 से 40 अंक बढ़े। तीन कापियों में 41 से 49 और 4 कापियों में 50 से अधिक नंबर बढ़े। इन मूल्यांकनकर्ताओं ने हिंदी, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, अर्थशास्त्र, फसल उत्पादन, पशुपालन, कृषि विज्ञान के तत्व एवं गणित विषय की कापियों का मूल्यांकन किया था। इन्हें भी तीन से पांच साल तक के लिए मूल्यांकन से वंचित किया गया है।

ख़बरें और भी ,हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें|

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG