सरकारी डॉक्टरों के निजी प्रैक्टिस पर भड़के स्वास्थ्य मंत्री:श्याम जायसवाल बोले- नियम तोड़ेंगे तो कार्रवाई होगी…

रायपुर : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सोमवार को रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएमएचओ, सीएस और नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। मंत्री उन सरकारी डॉक्टर्स पर भड़क गए, जो प्राइवेट अस्पताल में मरीज देखने में मशगूल रहते हैं। उनके पास कई डॉक्टरों की शिकायत पहुंची है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, स्वास्थ्य अधिकारियों को निजी प्रैक्टिस करने की शिकायतें मिल रही है। शासकीय चिकित्सकों को नियमानुसार भत्ता भी दिया जा रहा है। इसके बाद भी यदि चिकित्सक नियम विरुद्ध कार्य करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए मंत्री ने कहा कि, अब शासकीय अस्पतालों से मरीजों को दूसरे अस्पतालों में रेफर करने के लिए ठोस कारण बताना होगा। जरूरत पड़ने पर रेफर करने के कारणों का रिव्यू भी किया जाएगा। यह पता लगाया जाएगा कि आखिर किन परिस्थितियों में अस्पताल ने मरीज को दूसरे अस्पताल के लिए रेफर किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो तीन माह के भीतर राज्य में मोदी की गारंटी के तहत 500 जन औषधि केंद्र खोलने की तैयारी पूरी कर लें। ताकि जनता को जल्दी ही सस्ती दवा उपलब्ध कराई जा सके।